Uncategorized

अब इन किसानों के खातों में नहीं आएंगे 6 हजार रुपये

Farmer

अब इन किसानों के खातों में नहीं आएंगे 6 हजार रुपये

हरियाणा उत्सव, बीएस बोहत

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  का लाभ ले रहे किसानों और वैसे किसान जो इसका लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले हैं, सभी के लिए बड़ी खबर है।सरकार ने योजना के नियम में बड़ा बदलाव किया है। नऐ नियम के अनुसार अब सभी किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पायेगा।

Ishwar School

दरअसल सरकार ने इस योजना के तहत हो रहे फर्जीवाडे को खत्म करने के लिए नियम में बड़ा बदलाव किया है। यह फैसला सरकार ने गड़बडिय़ों की शिकायत के बाद लिया है। केंद्र सरकार अब सलाना 6 हजार रुपये केवल उन्हीं किसानों के खातों में डालेगी, जिनके नाम से खेत-खसरा होगा।

किसानों के पास होना चाहिए ये दस्तावेज

सरकार के नऐ नियम के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए किसानों के पास अपने नाम का खेत होना चाहिए। यानी कि किसानों को अपने नाम से दाखिल-खारिज कराना होगा। हालांकि अब तक जो नियम थे उसके अनुसार वैसे किसानों को भी इस योजना का लाभ मिल रहा था, जिसके नाम पर खेत नहीं है, यानी पिता, दादा के खेत पर खेती करने वाले किसानों को भी इसका लाभ मिल रहा था। लेकिन नए नियम के अनुसार इन किसानों को अब सलाना 6 हजार रुपये नहीं मिलेंगे। उन्होंने अपने नाम पर दाखिल खारिज कराना ही होगा।
नए नियम के अनुसार अब पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए किसानों को नामांकन कराते समय आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन के प्लॉट नंबर की भी जानकारी देनी होगी। जिन किसानों के पास संयुक्त जमीन हैं, उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। उन्होंने अपने नाम से जमीन का कुछ हिस्सा लिखाना होगा।

सरकार के नये नियम के अनुसार वैसे किसान जो किसी दूसरे की जमीन पर खेती करते आ रहे हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि अगर कोई किसान इस योजना का लाभ ले रहा है और उसकी मृत्यु हो गयी तो उसके परिवार को आगे भी इस योजना का लाभ मिलता रहेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को एक साल में तीन किस्तों में 6 हजार रुपये उनके बैंक खाते में दिया जाता है। फिलहाल केंद्र सरकार ने किसानों को सातवीं किस्त दे चुकी है और आठवें किस्त दिये जाने की तैयारी चल रही है।

Haryanautsav.com
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Haryanautsav.com. Publisher: Dailyhunt’s Prabhat Khabar

Related posts

गौ सेवा दल ने बेसहारा गायों को रिफ्लेक्टर बैल्ट बांधी

Haryana Utsav

हाईवे पर तीन घंटे तक बैठे रहे किसान, पुलिस ने डायर्वट कर दिए वाहन

Haryana Utsav

-अंकित बोहत ने पावर लिफ्टिंग में जीते दो स्वर्ण पदक, सम्मान समारोह आयोजित

Haryana Utsav
error: Content is protected !!