Lifestyle

एक महीने से नहीं आए पीरियड्स तो हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

एक महीने से नहीं आए पीरियड्स तो हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

हरियाणा उत्सव/ डेस्क
पीरियड्स (Periods) एक प्राकृतिक समस्या होती है, जो हर महीने स्त्रीओं को होती है. आप सभी जानते ही होंगे पीरियड्स के दौरान स्त्रीओं को कई तऱह की शारीरिक परेशानीओं से जूझना पड़ता है. हालाँकि कई बार ऐसा भी होता है कि पीरियड लेट हो जाते हैं, जो कि एक आम समस्या मानी जाती है. हालाँकि पीरियड्स लेट (Period late) होने के पीछे लाइफस्टाइल से लेकर कोई बीमारी तक के कारण हो सकते हैं. आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि आपका साइकल 28 दिन का है और आपको 30 दिन तक पीरियड्स नहीं हुए हैं, तो फिर इसको लेट ही बताया जाएगा. हालांकि इसको लेकर ज्यादा चिंता की आवश्यकता नहीं होती है. हालाँकि यदि 40 दिन से ज्यादा हो जाएं यानी पिछले पीरियड के बाद 6 हफ्तों तक डेट ना आए तो इसको पीरियड मिस बताया जाएगा. अब आइए जानते हैं इसके कारण.

आइए जानते हैं पीरियड्स लेट होने के कुछ अहम कारण-
वजन का बढ़ना- वजन का बढ़ना पीरियड लेट का कारण बताया जाता है. जी दरअसल यदि आपका वजन कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है तो भी आपकी मेंस्ट्रुअल साइकल डिस्टर्ब हो सकती है. आप सभी को बता दें कि वजन बढ़ने से या हॉरमोन्स का बैलेंस बिगड़ने से पीरियड्स अधिकांश मिस हो जाते हैं. इसी के साथ ही बताया जाता है कि यदि आपने ज्यादा डायटिंग की है तो भी पीरियड्स को लेकर ये समस्या स्त्रीओं को हो जाती है.
अधिक तनाव लेने पर- तनाव लेने से शरीर में कई तरह की और परेशानियों का जन्म होता है. जी हाँ और जब आप तनाव लेती हैं तो फिर इससे सिस्टम में तनाव को बैलेंस करने वाले हॉरमोन्स बढ़ जाते हैं. इसके कारण से स्त्रीओं के रिप्रोडक्टिव हॉरमोन्स भी डिस्टर्ब होते हैं.
PCOS होने पर- यह पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम है जो पीरियड लेट या जल्दी होने की कॉमन वजह मानी जाती है. आज के समय में स्त्रीओं में ये समस्या तेजी से फैलती जा रही है. आप सभी को ता दें कि यह समस्या आजकल कॉमन हो चुकी है और इस वजह से आपको कम या ज्यादा फ्लो हो सकता है. ऐसे में आप चिकित्सक से मिले.
पेट में गांठ होने पर- कई बार आपको बिना किसी कारण से आकस्मित से एक महीने में पीरियड्स स्किप हो जाते हैं, तो ऐसा होने पर डॉक्टर के परामर्श करें. जी दरअसल कई बार पेट में किसी प्रकार की गांठ होने पर भी पीरियड्स मिस होने की समस्या हो जाती है और इस समस्या में भी आप चिकित्सक से मिले

Related posts

Cholesterol: गंदे कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से बाहर निकालने के बेस्ट तरीके

Haryana Utsav

गंदे कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से बाहर निकालने के बेस्ट तरीके: Cholesterol

Haryana Utsav

Red Grapes: लाल अंगूर खाने से होते हैं अनगिनत फायदे दिल की बीमारियों का खतरा होता है दूर

Haryana Utsav
error: Content is protected !!