Lifestyle

माइग्रेन की समस्या से हैं परेशान तो न करें इन चीजों का सेवन

माइग्रेन की समस्या से हैं परेशान तो न करें इन चीजों का सेवन

हउ/ डेस्क
माइग्रेन एक न्यूभूमिकाॉजिकल समस्या है। माइग्रेन जिसको हो जाता है उसे बहुत समस्या होने लगती है, क्योंकि माइग्रेन हो जाने पर सिर के एक हिस्से में बहुत तेज दर्द होता है। माइग्रेन का दर्द बिना दवा खाये ठीक नहीं हो सकता। इसका दर्द 5-6 घंटे तक रहता है। यदि आप ज्यादा भीड़-भाड़ वाली स्थान पर जाते हैं तो अपको माइग्रेन का दर्द बढ़ सकता है साथ ही ज्यादा आवाज भी हानिकारक होती है।

माइग्रेन के लक्षण
आंखों के सामने काले धब्बे दिखना स्किन में चुभन चिड़चिड़ा पन बात करने में परेशानी हाथ पैर में झनझाहट आंखों के नीचे काले घेरे शरीर में निर्बली वस्तु- वस्तु़ बहुत से लोगों को काफी ज्यादा पसंद होती है। लेकिन इससे माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में यदि आपको माइग्रेन की समस्या है तो ब्लू वस्तु़, ब्री, चेडर, स्विस, फ़ेटा, मोज़ेरेला,आदि वस्तु़ के सेवन से बचना चाहिए।

मीठा- बहुत से ऐसे होते हैं जिन्हें मीठा कुछ ज्यादा ही पसंद होता है। रिसर्च से पता चला है कि आमतौर पर डाइट कोक और अन्य कैलोरी-फ्री ड्रिंक्स में पाए जाने वाले एस्पार्टेम जैसे आर्टिफिशियल स्वीटनर्स माइग्रेन से होने वाले सिरदर्द के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

चॉकलेट- चॉकलेट भी माइग्रेन की समस्या को बढ़ाने का कार्य करती है। ऐसे में यदि आपको माइग्रेन की समस्या है तो कम मात्रा में चॉकलेट का सेवन करना आपके लिए लाभमंद साबित हो सकता है।
कॉफी- फी का अत्यधिक सेवन करने से माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप दिन भर में दो से अधिक बार कॉफी का सेवन करने से बचें। इसके अलावा चिकन, डेयरी प्रोडक्ट, ड्राई फ्रूट्स, लहसुन, प्याज, पोटैटो चिप्स आदि से बचें।

Related posts

शादी में आ रही परेशानीं को दूर करने के लिए अपनाये ये तरीके  

Haryana Utsav

नवाजुद्दीन से अवनीत कौर है 27 साल छोटी के संग रोमांस पर अवनीत ने कहा…

Haryana Utsav

Red Grapes: लाल अंगूर खाने से होते हैं अनगिनत फायदे दिल की बीमारियों का खतरा होता है दूर

Haryana Utsav
error: Content is protected !!