Chandigarh

Education: स्कूल कमेटियों SMC को मिलेगा शिक्षक नियुक्ति का अधिकार

मनोहर लाल, सीएम, हरियाणा।

हरियाणा उत्सव, चंडीगढ़
हरियाणा में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सरकार ने अपने स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं। सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए स्कूलों की मैनेजमेंट कमेटियों (एसएमसी) के अधिकार बढ़ाने पर विचार कर रही है। कमेटियों को यह अधिकार दिया जाएगा कि वह 2 से 6 महीने के लिए स्कूलों में शिक्षक की नियुक्ति कर सकें ।

इसके साथ ही स्कूलों में छात्रों और शिक्षक के बीच अनुपात को दुरुस्त करने के लिए सरकार एमआईएस सिस्टम को लागू करने की तैयारी कर रही है। सरकारी स्कूलों की मैनेजमेंट कमेटियों के साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संवाद करते हुए इसका खुलासा किया है।

14 हजार स्कूलों में हैं कमेटियां
हरियाणा में कुल 14 हजार स्कूल हैं। इन स्कूलों की देखरेख के लिए मैनेजमेंट कमेटियों का सरकार के द्वारा गठन किया गया है। इन कमेटियों में चुने हुए जनप्रतिनिधियों के साथ अभिभावकों को जिम्मेदारी दी गई है। जिन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या 300 तक है उन स्कूलों की कमेटियों में 12 सदस्यों को शामिल किया गया है। 500 संख्या वालों में 16 और 500 संख्या से अधिक वाले स्कूलों में कमेटियों के सदस्यों की संख्या 20 निर्धारित की गई है।

कमेटियों की ये है जिम्मेदारी
सरकारी स्कूलों में बनाई गई मैनेजमेंट कमेटियों की सरकार की ओर से जिम्मेदारी तय की गई हैं। कमेटियां स्कूलों में शिक्षकों के साथ ही विद्यार्थी की उपस्थिति की निगरानी करती हैं। इसके साथ ही स्कूलों में होने वाले निर्माण कार्यों और अभिभावकों के साथ मीटिंग करने की जिम्मेदारी दी गई है। कमेटियां यह भी तय करती हैं कि क्षेत्र के हर बच्चे को स्कूल में दाखिला मिल सके और सरकार की ओर से दिए जाने वाले सभी लाभ भी प्राप्त कर सके।

Related posts

भाजपा व कांग्रेस ने बरोदा उपचुनाव में क्या तैयारी की?

Haryana Utsav

हरियाणा में IPS अधिकारियों की संख्या बढ़ाने के प्रस्ताव में कमियां, MHA ने वापस लौटाया प्रस्ताव

Haryana Utsav

जानिए: भारतीय महिला होकी टीम की मुख्य खिलाड़ी मोनिका मलिक के बारे में

Haryana Utsav
error: Content is protected !!