Gohana

Animal: पशुपालन को प्रोत्साहित करने को मिलेगा अनुदान

Animal

– मिनी डेयरी शुरू करने पर एससी वर्ग के लोगों को मिलेगा 50 प्रतिशत अनुदान

हरियाणा उत्सव, गोहाना

पशुपालन विभाग द्वारा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए मिनी डेयरी शुरू करने पर पशुपालकों को ऋण लेने पर विशेष अनुदान दिया जाएगा। इससे पशुपालकों को राहत मिलेगी। पशुपालकों को ऋण लेने के लिए सरल पोर्टल पर आवेदन करना होगा।
अधिकारियों के अनुसार विभाग द्वारा मिनी डेयरी के लिए ऋण की सुविधा शुरू की गई है। मिनी डेयरी में दुधारू पशु रख सकते हैं। मिनी डेयरी में 3 से 5 भैंस या गाय, 6 से 10 भैंस या गाय और 10 से 20 भेड़-बकरी रख सकते हैं। यह स्लैब सामान्य वर्ग के लिए है। इस पर 25 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा एससी वर्ग के लिए मिनी डेयरी में 2 से 3 दुधारू पशु गाय या भैंस और सूअर रख सकते हैं। इस पर 50 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। शीप, भेड़ व बकरी की मिनी डेयरी पर 90 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। योजनाओं का लाभ देने के लिए पशुपालकों को जागरूक किया जाएगा।

-मिनी डेयरी के लिए कहां और कैसे करंे आवेदन
मिनी डेयरी बनाने के लिए सरल पोर्टल पर आवेदन करना होगा। आवेदन करते समय पशुपालक को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, परिवार पहचान पत्र, बैंक खाते का केंसल चेक तथा बैंक का अनापत्ति प्रमाण पत्र के साथ लगाने होंगे। उसके बाद पशुपालन विभाग अनुमति देगा।

– तीन साल में 62 लोग उठा चुके हैं लाभ
पिछले तीन साल में गोहाना में करीब 62 पशुपालक लाभ उठा चुके हैं। जिसमें दुधारू पशुओं, भेड़ बकरी, शीप और सूअर के ऋण पर अनुदान दिया गया है। वर्ष 2018 में 27, वर्ष 2019 में 23 और वर्ष 2020 में 12 पशुपालकों ने लाभ उठाया है।

-वर्ष 2021-22 में 13 मिनी डेयरी देने का लक्ष्य मिला
इस वर्ष के लिए विभाग ने करीब 13 मिनी डेयरी बनाने का लक्ष्य दिया है। अधिकारी लक्ष्य पूरा करने के लिए पशुपालकों को जागरूक करेंगे। यह लक्ष्य 31 मार्च 2022 तक पूरा करना है। जिसमें दुधारू पशुओं के लिए सात डेयरी, शीप, भेड़ व बकरी के लिए चार डयेरी व दो सूअर फार्म के लिए है।

मिनी डेयरी के लिए विभाग द्वारा अनुदान दिया जाएगा। इस वर्ष करीब 13 मिनी डेयरी बनवाने का लक्ष्य मिला है। इसके लिए सरल पोर्टल पर आवेदन करना होगा। उसके बाद विभाग द्वारा ऋण और अनुदान की अनुमति देगा। पशुपालकों को इसके लिए जागरूक किया जाएगा।

डा. जगदीश, इंचार्ज, पशु अस्पताल, गोहाना
-डा. जगदीश, इंचार्ज, पश अस्पताल, गोहाना

Related posts

न्यू बीडीएस कोचिंग संस्थान के 18 छात्रों ने मिलिट्री स्कूल की प्ररीक्षा पास की

Haryana Utsav

हर्ष मलिक ने स्वर्ण और जीया हुड्डा ने रजत पदक जीता

Haryana Utsav

-दयानंद पब्लिक स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित

Haryana Utsav
error: Content is protected !!