HaryanaSonipat

गौशालाओं में लगवायेंगे बायोगैस प्लांट, संचालक दें सहमति पत्र: उपायुक्त

DC

गौशालाओं में लगवायेंगे बायोगैस प्लांट, संचालक दें सहमति पत्र: उपायुक्त

हरियाणा उत्सव, सोनीपत:
      उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से गौशालाओं में बायोगैस प्लांट स्थापित किये जायेंगे, जिसके लिए गौशाला संचालकों को सहमति पत्र देना होगा। प्लांट की स्थापना से गौशाला को कई प्रकार की बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही सफाई व्यवस्था भी सुदृढ़ होगी।
dc
गौशालाओं में बायोगैस प्लांट की स्थापना को लेकर लघु सचिवालय में शुक्रवार को गौशाला संचालकों व संबंधित अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने की।  उपायुक्त ने बायोगैस प्लांट स्थापना योजना की जानकारी दी। उन्होंने गौशाला संचालकों को प्रोत्साहित किया कि वे इस लाभकारी अवसर का पूर्ण लाभ उठायें। गौशालाओं में 85 क्यूबिक का बायोगैस प्लांट स्थापित किया जाएगा। जो गौशाला संचालक सहमति पत्र देंगे उनकी गौशाला में प्लांट स्थापित किया जाएगा।
 इसके अलावा टोकन मनी के रूप में मात्र एक हजार रुपये लिए जाएंगे। शेष कोई खर्च गौशाला को नहीं करना होगा। जिला प्रशासन द्वारा गौशाला में बायोगैस प्लांट स्थापित करके दिया जाएगा। प्लांट की स्थापना में जितना भी खर्च आयेगा वह  सरकार वहन करेगी। प्लांट की स्थापना के बाद उसके रखरखाव और संचालन की जिम्मेदारी संचालकों की रहेगी। गौशाला संचालकों को सहमति पत्र में देना होगा कि वे प्लांट का रखरखाव स्वयं करेंगे।
 इस संदर्भ में उपायुक्त ने डीडीपीओ तथा सभी बीडीपीओ को निर्देश दिए कि वे इस योजना की जानकारी सभी गौशाला संचालकों को दें। संचालकों को योजना के फायदों से अवगत कराया जाए। गांवों के सरपंचों को भी इसकी जानकारी दी जाए।
बैठक में आईएएस अधिकारी सलोनी शर्मा, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त सुभाषचंद्र, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी रूपेंद्र मलिक, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी पूनम चंदा, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी मनोज कौशल, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी मनीष मलिक, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी राजेश सहित विभिन्न गौशालाओं के संचालक एवं प्रबंधक रामनिवास, जिले सिंह, रवि कुमार, रामधारी, सुरेंद्र कुमार इत्यादि मौजूद थे।

Related posts

सेना की भर्ती में युवाओं को मिले उम्र में एक साल की छूट

Haryana Utsav

देश व प्रदेश में मंडियां दीनबंधु छोटूराम की देन

Haryana Utsav

हाईवोल्ट ड्रामा के बाद प्राचार्य सीमा की छुट्टी और सुमन को मिला चार्ज

Haryana Utsav
error: Content is protected !!