Lifestyle

चिलचिलाती धूप और प्रदूषण से त्वचा सुस्त और थकान से बचने के चमतकारी उपाए

चिलचिलाती धूप और प्रदूषण से त्वचा सुस्त और थकान से बचने के चमतकारी उपाए

हरियाणा उत्सव/ प्रीति सिंघल

गोहाना डेस्क: जानकारों के अनुसार चिलचिलाती गर्मी, धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा सुस्त और थकी हुई दिखती है पसीने और ऑयल के जमाव को हटाने के लिए गर्मियों के दौरान त्वचा की सफाई जरूरी होती है। ऐसे में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है गर्मी का यह एक ऐसा समय होता है जब चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और मुंहासे होने की संभावना होती है तो बाहर के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से भी कभी-कभी परेशानीयें ठीक नहीं होती है तो ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों से चेहरे की देखभाल करना सही होता है आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

1- नींबू- नींबू के रस का इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक आ जाती है और इससे चेहरे की गंदगी भी साफ हो जाती है। हफ्ते में एक बार चेहरे पर नींबू का रस लगाकर 15 मिनट बाद चेहरा धो लेना चाहिए। इससे त्वचा को नुकसानकारक जीवों से बचाया जा सकता है और ऑइली त्वचा को ऑइली फ्री बनाया जा सकता है।
2- टमाटर- चेहरे पर निखार लाने के लिए टमाटर को भी कार्य ले सकते हैं इसके लिए आप एक चम्मच दूध और नींबू के रस में टमाटर को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद धो लें।
3- नारियल ऑयल- चेहरे की गंदगी को साफ करना हो या मेकअप को हटाना है तो नारियल का ऑयल बहुत असरदार है। नारियल ऑयल चेहरे पर इस्तेमाल करने से गंदगी या मेकअप साफ भी हो जाएगा और किसी तरह का हानि भी नहीं होगा। नारियल ऑयल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मलें, इसके बाद क़ॉटन की सहायता से ऑयल हटाकर आईस को चेहरे पर लगाएं और सो जाएं प्रात: काल उठकर आप देखेंगी कि चेहरा एक बार के प्रयोग से चमक उठा है।
4- खीरा- चेहरे पर चमक लाने में खीरा बहुत सहायता करता है खीरे को कद्दूकस करें और चेहरे पर लगाएं इसके अलावा खीरे के रस में दही मिलाकर पेस्ट चेहरे पर लगा सकते हैं। पांच मिनट तक लगाने के बाद चेहरा धो लें चेहरे पर गजब का निखार आएगा।
5- कच्चा दूध- दूध हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदा पहुंचाता है इसके साथ ही दूध स्किन के लिए भी बहुत उपयोगी होता है, बता दें कि कच्चे दूध में उपस्थित प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई तत्व चेहरे की निखार लाने सहायता करते हैं। चेहरे पर कॉटन से ठण्डा व कच्चा दूध लगाएं और 15 मिनट तक सूखने पर इसे धो डालें इससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा इसे आप रोज प्रयोग कर सकती हैं।
6- एलोवेरा- एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत लाभमंद होता है इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से चेहरे की कई परेशानीएं दूर हो जाती हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और आवश्यक पोषण मिलता है। एलोवेरा के गूदे को निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें या फिर इसे रात भर के लिए भी लगा सकती हैं और प्रात: काल उठकर चेहरे को धो लें चेहरा चमक उठेगा।
7- गुलाबजल- गुलाब जल हमारे चेहरे को साफ करने के साथ सॉफ्टनेस को बरकरार रखता है गुलाब जल का को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और फिर मालिश करें। प्रात: काल चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें इसके बाद आपका चेहरा चमकने लगेगा।
8- दही- दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं यह टैनिंग हटाने में बेहज प्रभावी है। ताजा व ठण्डा दही डबल परत में लगाएं व आँखों के नीचे और चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छेड़ दें इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।

 

Related posts

Red Grapes: लाल अंगूर खाने से होते हैं अनगिनत फायदे दिल की बीमारियों का खतरा होता है दूर

Haryana Utsav

Cholesterol: गंदे कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से बाहर निकालने के बेस्ट तरीके

Haryana Utsav

माइग्रेन की समस्या से हैं परेशान तो न करें इन चीजों का सेवन

Haryana Utsav
error: Content is protected !!