GohanaHaryana

देश व प्रदेश में मंडियां दीनबंधु छोटूराम की देन

दीनबंधु छोटूराम

देश व प्रदेश में मंडियां दीनबंधु छोटूराम की देन

-दीनबंधु चौ. छोटूराम की पुण्यतिथि मनाई

हरियाणा उत्सव, गोहाना:

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दीनबंधु चौ. छोटूराम की 76वीं पुण्यतिथि मनाई। सभी कार्यकर्ता छोटूराम चौक पर गोहाना विधायक जगबीर सिंह मलिक के नेतृत्व में एकत्रित हुए। उन्होंने छोटूराम को श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने कहा कि चौ. छोटूराम अपने समय में राजस्व और पंचायती विभाग के मंत्री रहे थे। उनका जन्म 24 नवंबर 1881 हरियाणा के जिला झज्जर के गांव गढ़ी सांपला में बहुत ही साधारण परिवार में हुआ था। उन्होंने ब्रिटिश शासन में किसानों के अधिकारों के लिए आवाज बुलंद की थी।

उन्होंने1930 में किसान, मजदूर व गरीब के हितों के लिए दो महत्वपूर्ण कानून पास करवाए थे। कानूनों के चलते किसानों को साहूकारों के शोषण से मुक्ति मिली और कर्ज का निपटारा , ब्याज और किसानों को मूलभूत अधिकार मिले। 5 मई 1939 को मंडी अधिनियम लागू करवाए थे। जिसके कारण देश व प्रदेश में मंडिया बनी। 9 जनवरी 1945 को छोटूराम का निधन हो गया था। मरने से एक दिन पूर्व उन्होंने भाखडा बांध की मंजूरी भी दिलाई थी। इस मौके पर डा. कपूर सिंह नरवाल, रवि इंदोरा, डा. दिलबाग खान, आजाद सिंह डांगी, पवन सैनी, दुष्यंत, रत्न सिंह वर्मा, जगमेर मोर, धर्मपाल भनवाला, विक्की चौहान आदि मौजूद रहे।

Related posts

वंचित परिवारों तक सुविधाएं पहुंचाना भाजपा का लक्ष्य

Haryana Utsav

Gold: बरोदा के पहलवान विक्की मोर ने कुश्ती में जीता स्वर्ण पदक

Haryana Utsav

पूर्व सीएम ने कहा हरियाणा में लागू नहीं होने देंगे कृषि कानून  

Haryana Utsav
error: Content is protected !!