February 29, 2024
Sirsa

बीपीएल परिवारों के लिए अच्छी खबर: सस्ते रेट पर मिलेगा करियाना का सामान

बीपीएल परिवारों के लिए अच्छी खबर-सस्ते रेट पर मिलेगा करियाना का सामान

हरियाणा उत्सव, सिरसा

सिरसा – जिले में हर माह राशन लेने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। अब डिपो पर राशन के अलावा बाजार रेट से सस्ते दामों पर रोजमर्रा का बाकी सामान भी पर उपलब्ध होगा। सरकार ने राशन डिपो पर चीनी, गेहूं दाल, सरसों का तेल लेने जाने वालों को करियाणा खाद्य सामग्री राशन डिपो पर देने की योजना लागू कर दी ।

सरकार ने फिलहाल यह योजना पायलेट रूप से पांच जिलों में शुरू कर दी है। जिसमें सिरसा जिले का भी नाम  शामिल है और ट्रायल के तौर पर 40 डिपो का चयन किया गया है। इस योजना के तहत डिपो पर ही अब नमक, साबून, सर्फ, झाडू, बिस्कुट, अगरबत्ती और शैंपू सहित अन्य करियाणा का सामान सस्ते दाम पर मिलेगा। सिरसा जिला में इस योजना की शुरूआत करते हुए गांव बणी में जिला सिरसा का पहला राशन स्टोर खोला। इस मौके पर जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सुरेंद्र सैनी ने किया। इस अवसर पर डीएफएसओ प्रदीप कुमार, एएफएसओ संदीप कुमार, निरीक्षक संदीप लोहान, उप निरीक्षक ईश्वर सिंह, डिपुधारक संचालक प्रिंस मिढ़ा मौजूद थे।

सिरसा के अलावा, फतेहाबाद, पंचकूला, करनाल, यमुनानगर में भी पायलेट प्रोजेक्ट के तहत काम शुरू
जिले में शहरी व ग्रामीण इलाकों राशन डिपुओं पर फिलहाल गेहूं, चावल, सरसों का तेल, चीनी उपलब्ध कराई जा रही है। पिछले कुछ समय से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग राशन डिपुओं पर नमक भी वितरित कर रहा है। हर माह अपना राशन लेने जाने वाले उपभोक्ताओं को अक्सर बाकी सामग्री चाय की पत्ती, साबुन, सर्फ बिस्टिक सहित दैनिक जरूरतों का सामान लेने के लिए दूसरी दुकानों और बाजार में जाना होता है।

लेकिन राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के आला अफसरों ने चाय की पत्ती से लेकर रोजमर्रा में काम आने वाली दर्जनभर सामग्री राशन डिपो पर किफायती रेट पर उपलब्ध कराने की योजना बनाई है । फिलहाल यह योजना सिरसा के अलावा, फतेहाबाद, पंचकूला, करनाल, यमुनानगर में भी पायलेट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की है ।

अब तक यहां यहां खोले गए डिपुओं पर स्टो
जिला में ट्रायल के तौर पर फिलहाल 40 डिपुओं पर यह सामान मिलेगा । अब तक गांव बणी, मंगाला, गंगा, बिज्जूवाली, शहीदांवाली, बाजेकां, लोहगढ, सुकेरा, चौटाला, डबवाली, देसूमलकाना, रोहड़ावाली, सुखचैन, चोरमार खेड़ा, ओढां, कुस्सर, जलालआना, खारिया, ऐलनाबाद, रानियां, अबूतगढ, बचेर, जीवन नगर, चक्कां, जगमालवाली, कालांवाली में खोले गए हैं ।

मेरा राशन एप पर मिलेगी राशन संबंधी जानकारियां

डीएफएससी सुरेंद्र सैनी ने बताया कि उपभोक्ता मामले, खाद्य एंव सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए ‘Óमेरा राशन एप लंाच किया है। यह एप भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ‘Óवन नेशन-वन राशन कार्ड योजना का ही हिस्सा है। इस एप के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थी स्वयं यह चेक कर सकेंगे की उनको कितना अनाज मिलेगा। इसके अतिरिक्त इस ऐप के माध्यम से जरूरतमंद यानि गरीब परिवार के लोगों को, आसपास के राशन डिपू की लोकेशन, साथ ही राशन कार्ड पर मिलने वाली सुविधाओं की पूरी जानकारी मिलेगी।

Source- https://www.bhaskar.com/

Related posts

स्कूल संचालक सरकार के खिलाफ एकजुट हुए, बोले- बच्चों को शिक्षा देना अपराध, तो हम जेल जाने को तैयार

Haryana Utsav

एलनाबाद उपचुनाव ऐलनाबाद में जनसभाएं:लनाबाद हलके में गुरनाम चढूनी ने किया रोड शो दो गांवों में भाजपा नेताओं को रद्द करने पड़े दौरे

Haryana Utsav
error: Content is protected !!