Gohana

सोनीपत उपायुक्त ने गोहाना नई अनाज मंडी का दौरा किया

फोटो-1- नई अनाज मंडी में धान में नमी की जांच करवाते हुए जिला उपायुक्त ललित सिवाच व एसडीएम आशीष वशिष्ठ।

मापदंडों पर खरी उतरने वाली धान की खरीद करें अधिकारी

हरियाणा उत्सव, गोहाना

जिला उपायुक्त ललित सिवाच ने सोमवार को गोहाना की नई अनाज मंडी का दौरा किया। उन्होंने पीआर धान, बाजरा व कपास की खरीद की स्थिति और मंडी में व्यवस्था का जायजा लिया। आढ़तियों की समस्याएं सुनी और उनका समाधान करने का आश्वासन दिया। मापदंड़ों पर खरी उतरने वाली धान व अन्य फसलों को तुरंत प्रभाव से खरीदने का निर्देश दिए।
आढतियों ने कहा कि धान की फसल कई दिनों से मंडी परिसर में पडी है, लेकिन अधिकारी धान की खरीद करने में आनाकानी कर रहे हैं। इस पर संज्ञान लेते हुए जिला उपायुक्त ने धान की ढेरी की नमी जांची। धान में नमी का स्तर 14 प्रतिशत मिला। जबकि 14 से 17 प्रतिशत तक नमी वाली पीआर धान की खरीद करनी होती है। मंडी में करीब 17 हजार क्विंटल धान की फसल खुले में पडी है। जिला उपायुक्त ने मापदंडों पर खरी उतरने वाली फसलों को तुरंत खरीद करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि गोहाना मंडी में पीआर धान की 56 हजार 332 क्विंटल आवक हो चुकी है, जिसमें से 39108 क्विंटल की खरीद की जा चुकी है। शेष फसल की खरीद भी अति शीघ्र पूरी कर ली जाएगी। बरसात के कारण इसमें कुछ विलंब हुआ है। साथ ही उन्होंने बताया कि कासंडी खरीद केंद्र में पूर्ण आवक की खरीद हो चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि वे कुछ गांवों का दौरा भी किया है जहां उन्होंने विशेष रूप से जल निकासी की स्थिति का जायजा लिया। गोहाना उपमंडल में बड़ी संख्या में इलैक्ट्रिकल पंप सेट और डिजल पंप सेट लगाये गये हैं, ताकि जल्द से जल्द पानी को निकाला जा सके। गोहाना के लिए विशेष रूप से नए पंप सेटों की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि डिजल पंप सेट के लिए तेल की उपलब्धता के लिए पर्याप्त बजट भी मौजूद है। साथ ही उन्होंने बताया कि विशेष गिरदावरी की प्रक्रिया भी जारी है।
इस मौके पर एसडीएम आशीष वशिष्ठ, हैफड की डीएम उमाकांत शर्मा, हरियाणा वेयर हाउस कार्पोरेशन के प्रबंधक रेनु नरवाल, डीएमयू सौरभ चौधरी, सचिव जितेंद्र कुमार, हैफड मैनेजर प्रवीन शर्मा, मंडी प्रधान विनोद कुमार, संजीव सिंघल आदि मौजूद रहे।

Related posts

weather update: मॉनसून फिर पकड़ेगा रफ्तार, हरियाणा में फिर होगी भारी बारिश

Haryana Utsav

Electricity Gohana: बिजली सप्लाई में सुधार के लिए लगाए जाएंगे 37 नए ट्रांसफार्मर

Haryana Utsav

प्रदेश की सभी मंडियों के टीन शेड की जांच होनी चाहिए: धर्मपाल मलिक

Haryana Utsav
error: Content is protected !!