Delhi

100 रुपए का ये नोट कर देगा मालामाल, जानिए कैसे

100 रुपए का ये नोट कर देगा मालामाल, जानिए कैसे

हरियाणा उत्सव, बीएस वाल्मीकन

नई दिल्ली: अक्सर आपने देखा होगा कि दुकानदार किसी नोट पर टेप लगने, फटने, गलने या किसी अन्य त्रुटि के कारण नोट को लेने से मना कर देता है। लेकिन शायद बहुत कम लोगों को जानकारी होगी कि यदि ऐसे नोटों को सुरक्षित रख लिया जाए तो कई साल बाद इनकी कीमत लाखों रुपए में मिल सकती है।

जी हां, आजकल कई वेबसाइट्स पर एरर नोटों की अच्छी खासी कीमत देखने को मिल रही है। इसी तरह का एक एरर नोट 100 रुपए का है। जिसकी छपाई में कुछ कमी या गलती रह गई। इस वजह से ये नोट तीन चौथाई ही प्रिंट हो पाया। आपको जानकर ये हैरानी होगी कि एक वेबसाइट पर इस एरर नोट की कीमत 17 हजार रुपए लगाई गई है।

दरअसल, कई लोगों को नोटों के कलेक्शन का शौक होता है और वे पुराने नोट इकट्ठा करना पसंद करते हैं, जानकर शायद हैरानी हो, लेकिन यह सच है कि इन नोटों की कीमत आपको लाखों रुपए में मिल सकती है। भारत में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें लकी नंबर और रेयर कलेक्शन के नोट्स खरीदने का शौक होता है।

ऐसे कई लोग इन लकी चार्म्स के लिए लाखों-करोड़ों भी खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं। इसी का नतीजा है कि पुराने नोट्स की कीमत ऑनलाइन बाजार में दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। इसी तरह 1943 के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर सी डी देशमुख के साइन वाले 10 रुपए के एक नोट की कीमत 45 हजार रुपए तक मिल सकती है।

इसी के साथ ऐसे कई लोग आपको मिल जाएंगे जो पूरी शिद्दत से 786 अंक वाले नोट की तलाश कर रहे हैं। ये अंक कई लोग शुभ मानते हैं। अगर आपके पास कोई ऐसा नोट है जिसमें ये अंक है, तो आप उसे ऑनलाइन बेचकर घर बैठे ही लाखों कमा सकते हैं।

पुराने 2 रुपए के नोट की भी काफी डिमांड है। खासकर गुलाबी रंग के दो रुपए के नोट को लोग काफी ज्यादा तलाश रहे हैं। लेकिन इस नोट में 786 लिखा, हो तो फिर कहने ही क्या। इसके लिए लोग लाखों खर्च करने को तैयार है। EBay, कोइनबाजार, इंडियन ओल्ड कॉइन और क्लिक इंडिया जैसी साइट्स इन नोटों की तलाश कर रहे हैं और बाकयदा बोली भी लगाते हैं।

क्लिक इंडिया साइट पर तो आपको व्हाट्सएप पर भी इसे डायरेक्ट बेचने का लिंक मिल जाएगा। इसपर आप सेलर के रूप में रजिस्टर कर अपने पास के नोट को बेच सकते हैं। आपको इन्हें बेचने के लिए कहीं आने-जाने की जरूरत नहीं है। आप सीधे खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करें और फिर अपने पास के नोट की फोटो को अपलोड कर दें। इसके बाद लोग आपसे खुद ही संपर्क करेंगे। अभी दो रुपये के इस पुराने नोट की कीमत 80 हजार से ज्यादा है। इसकी डिमांड को देखते हुए जल्द इसके एक लाख को पार करने की उम्मीद की जा रही है।

Source- Dailyhun
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt/ Haryanautsav. Publisher: News24 Hindi

Related posts

OBC आरक्षण लागू होते ही संसद घेरने पहुंचे 10 हजार मनुवादी स्टूडेंट

Haryana Utsav

यहां के पक्षी हैं करोड़पति और 360 बिघे जमीन के मालिक

Haryana Utsav

किसानों के बाद व्यापारी भी करेंगे भारत बंद और चक्का जाम, जानिए क्या है असली वजह

Haryana Utsav
error: Content is protected !!