Gohana

Education:विभिन्न शिक्षण संस्थानों ने मनाया बसंत पंचमी पर्व

फोटो- गीता विद्या मंदिर स्कूल में हवन करते हुए शिक्षक।

 हरियाणा उत्सव/ अनिल खत्री

Gohana: क्षेत्र के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में बसंत पंचमी के पर्व पर विभिन्न कार्यक्रम किए। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती माता की आराधना के साथ किए।
गुढ़ा रोड स्थित गीता विद्या मंदिर स्कूल में बसंत पंचमी के मौके पर सरस्वती माता की आराधना की और हवन यज्ञ का आयोजन किया। स्कूल प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष परमानंद लोहिया व प्रबंधक सुरेंद्र गर्ग मुख्य रूप से पहुंचे। अध्यक्षता प्राचार्य संतोष भारद्वाज ने किया। शिशु वाटिका प्रमुख सुनीता वर्मा ने कहा कि ज्ञान के उद्देश्य से बसंत पंचमी के दिन हवन के दौरान माता सरस्वती की आराधना की जाती है। हवन से तन-मन और वातावरण शुद्ध होता है। इसलिए इसी दिन से विद्या का शुभारंभ करना शुभ माना जाता है। छात्रा पूर्व, मनीषा आदि ने माता सरस्वती पर अपने विचार प्रकट किए। इस मौके पर शिक्षिका मीना यादव, अमरनाथ यति आदि मौजूद रहे।

वहीं गांव बुटाना स्थित चौ. धज्जा राम जनता महाविद्यालय बसंत पंचमी के पर्व पर कार्यक्रम का आयोजन किया। माता सरस्वती को पुष्प अर्पित कर उनकी आराधना की। जनता विद्या भवन के प्रशासक डा. मनोज कुमार मुख्य रूप से पहुंचे।
उन्होंने कहा कि जनता विद्या भवन करीब दो सौ साल पुराना शिक्षण संस्थान है। यहां पर करीब हजारों छात्र शिक्षा ग्रहण करते हैं। छात्राओं के लिए नि:शुलक बस सेवा शुरू की गई है। इसके अलावा जिस पेड़ के नीचे संस्था की पहली कक्षा लगाई गई थी। यह पेड़ और पुरान कुआ ग्रामीणों के लिए आस्था के प्रतीक हैं। पेड़ के नीचे ज्योत जलाई और कुआ भी चालू किया गया है।  इस मौके पर डा. रविंद्र, डा. अनिता, अनिल, जगत, अमित, सुदर्शन, मुदित, युवराज, दृष्टि आदि मौजूद रहे।

यूथ सोशल ग्राम फाउंडेशन से जुडी युवतियों ने अपने-अपने गांव में बसंत पंचमी पर्व को धूमधाम से बनाया। गांव में पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने वाले कई कार्यक्रम आयोजित किए। कार्यक्रम की शुरुआत माता सरस्वती की वंदना के साथ की। सभी ने अपने कार्यक्रमों की फोटो आनलाइन अपलोड की। अध्यक्षता फाउंडेशन की प्रदेश अध्यक्ष कोमल शर्मा ने की। उन्होंने कहा कि बसंत पंचमी के दिन बसंत ऋतु का आगमन होता है। वृक्षों से पत्ते झडऩे शुरू होते हैं और नए पत्ते कापले आती हैं। युवतियों ने अपने-अपने घरों पर पौधे रोपे। उन्होंने कार्यक्रम के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस मौके पर वर्षा, सोनिका, मेघा, पूनम, आरती, बिंदू, कंगना, अंजलि, हिमानी आदि ने भाग लिया।

बसंत पंचमी व संत नामदेव की जयंती पर उत्तम नगर स्थित संत नामदेव धर्मशाला में बनकर तैयार होल का उद्धघाटन किया। नवर्मित मंदिर में देवी देवताओं की मूर्ती स्थापित की। कार्यक्रम में नगर परिषद की पूर्व चेयरपर्सन रजनी विरमानी व पूर्व पार्षद राजू विरमानी मुख्य रूप से पहुंचे। मंदिर में मूर्ति प्राणप्रतिष्ठा से मंदिर निर्माण पूरा होने तक का खर्च करने वाले ओमप्रकाश वेदी व वेदप्रकाश वेदी को समाज रत्न से सम्मानित किया। कार्यक्रम का संयोजन संतलाल रोहिल्ला ने किया। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी राजेश वर्मा, राममेहर रोहिल्ला, जयप्रकाश, धर्मपाल रोहिल्ला, रामेश्वर दयाल, गोवरर्धन रोहिल्ला, धर्मबीर, विनोद, राजेश, सतीश, मनी
ष, मनजीत, संजय, पवन आदि मौजूद रहे।

Related posts

आहुलाना चीनी मिल को केंद्र सरकार से मिला सम्मान पत्र

Haryana Utsav

 देखें फोटो न्यूज- आहुलाना चीनी मिल का पेराई सत्र शुरू 

Haryana Utsav

72 घंटे में फसलों का भुगतान की घोषणा झूठी-बजरंग गर्ग

Haryana Utsav
error: Content is protected !!