Gohana

अंत्योदय मेले के पहले दिन के 42 आवेदकों के लिए 01 करोड़ रुपये मंजूर, पहले दिन 90 परिवारों ने किए आवेदन

– 65 ग्रामीण और 25 शहरी गरीब परिवारों ने किए आवेदन

हरियाणा उत्सव/ बीएस बोहत

गोहाना: मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत तीन दिवसीय अंत्योदय  मेले का आयोजन किया गया। मेला गोहाना में छोटू राम चौक के निकट राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किया गया। मेले में गरीब परिवारों का स्वरोजगार शुरू कराने और उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए मेले में लोगों से आवेदन मांगे गए। मेले के पहले दिन करीब 90 लोगों ने आवेदन किए। मेले का शुभारंभ गोहाना एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने बतौर मुख्य अतिथि रिबन काटकर किया।

मेले के 42 आवेदकों के लिए एक करोड़ रुपये मंजूर
इस मेले के लिए सरकार की तरफ से एक करोड़ 9 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। इस पैसे से 42 परिवारों का स्वरोजगार शुरू कराया जाएगा। एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने बताया कि अंत्योदय मेले के पहले दिन करीब 90 परिवारों ने स्वरोजगार के लिए आवेदन किए थे। जिसमें से 48 ऐसे परिवार थे, जिनके बिना ऋण के ही विभिन्न विभागों के माध्यम से स्वरोजगार शुरू कराया जाएगा। 42 परिवारों को स्वरोजगार के लिए बैंकों से एक करोड़ 9 लाख रुपये मंजूर कराए गए हैं। इसी पैसे से पात्र परिवारों का स्वरोजगार शुरू कराया जाएगा। जल्द ही पात्र लोगों को इसका लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा यह राशि मेले के पहले दिन आवेदकों के लिए हैं। दूसरे और तीसरे दिन के लिए अलग से राशि मंजूर कराई जाएगी।

आशीष वशिष्ठ ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपये है। उन परिवारों को स्वरोजगार शुरू कराने के लिए मेले का आयोजन किया गया है। इस मेले के लिए सरकार की तरफ से एक करोड 9 लाख 31 हजार रुपये मंजूर किए गए हैं। इस पैसे से 1281 परिवारों का स्वरोजगार शुरू कराया जाएगा।  गोहाना ब्लाक के लोगों के लिए मेला एक दिसंबर तक चलेगा।

इसके बाद कथूरा और मुंडलाना ब्लाक के मेले अलग से लगाए जाएंगे। मुंडलाना और कथूरा ब्लाक के लिए मेले 21 दिसंबर तक चलेंगे। इन मेलों के माध्यम से करीब 1281 परिवारों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जाएगा। एक लाख 80 हजार रुपये वार्षिक आमदनी वाले परिवार मेले का लाभ उठा सकते हैं।

मेले का लाभ उठा सकते हैं। गरीब परिवारों को स्वरोजगार के लिए बैंक से ऋण दिलाया जाएगा। ताकि वह अपना स्वरोजगार शुरू कर अपना जीवन स्तर सुधार सके। मेले में करीब 18 सरकारी विभागों की टेबल लगाई हैं।  गोहाना ब्लाक में मेले के पहले दिन करीब 90 अंतोदय परिवारों ने आवेदन किए हैं। जिसमें 65 ग्रामीण और 25 शहरी आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें से सबसे ज्यादा 38 आवेदन पशु विभाग से पशु डेयरी का रोजगार शुरू करने के लिए आवेदन आए हैं। जिसमें से 35 ग्रामीण और तीन शहरी क्षेत्र से आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस मौके पर नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी राजेश वर्मा, बीडीपीओ मनोज कौशल आदि मौजूद रहे।

Related posts

पंचायती राज संस्थाओं में पिछड़ों को आरक्षण देना एतिहासिक रणबीर सिंह गंगवा

Haryana Utsav

हर्षोलास से मनाया गणतंत्र दिवस

Haryana Utsav

साइबर ठगों ने खाते से 20 हजार रुपये निकाले

Haryana Utsav
error: Content is protected !!