February 28, 2024
Delhi

एंट्रेंस एग्जाम:इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम पर जल्द होगा फैसला

इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम पर जल्द होगा फैसला

हरियाणा उत्सव, बीएस वाल्मीकन

New Delhi: कोरोना के कारण स्थगित हुए इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम पर शिक्षा मंत्रालय जल्द ही फैसला कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूत्रों के हवाले से कहा गया कि मंत्रालय अगस्त में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के दो एडिशन और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी आयोजन के हालात की समीक्षा कर फैसला करेगा। मंत्रालय इस संबंध में मीटिंग का आयोजन करेगा।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से कोरोना महामारी के मद्देनजर 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा के बाद यह जानकारी सामने आई है। ऐसे में उम्मीद है कि इन प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल जल्द ही तय कर लिया जाएगा।

इस बार चार सेशन में हो रही परीक्षा

इस साल JEE मेन की परीक्षा चार सेशन में आयोजित की जा रही है। इसके तहत पहले दो सेशन की परीक्षाएं फरवरी और मार्च में पहले ही पूरी हो चुकी है। इसके बाद तीसरे फेज की परीक्षा अप्रैल और मई में आयोजित होनी थी। लेकिन,फिलहाल इन्हें स्थगित कर दिया गया है। NTA के मुताबिक फरवरी सेशन में कुल 6,20,978 कैंडिडेट्स परीक्षा में शामिल हुए थे, जबकि मार्च में यह संख्या 5,56,248 थी।

JEE-एडवांस्ड भी स्थगित

JEE मेन परीक्षा के स्थगित होने की वजह से पिछले हफ्ते, देश के प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाले JEE-एडवांस्ड को भी स्थगित कर दिया गया था। यह परीक्षा तीन जुलाई को आयोजित होनी थी।

NEET-UG आवेदन फॉर्म जल्द होंगे जारी

मौजूदा हालात में मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को लेकर जारी अनिश्चितता के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने हाल ही में ऑफिशियल वेबसाइट पर जानकारी दी कि NEET 2021 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जल्द ही जारी किए जाएंगे। फॉर्म जारी होने के बाद स्टूडेंट्स परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। एजेंसी ने यह भी बताया कि हर बार ही तरह इस बार भी मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम साल में सिर्फ एक बार ही आयोजित होगा।

Source- https://www.bhaskar.com/

 

Related posts

फोर्ड कंपनी ने रतन टाटा का किया था अपमान, 8 साल बाद लिया था बदला, रोचक है किस्सा

Haryana Utsav

जानकारी: क्या नोमिनी ही होता है उत्तराधिकारी? जानिए क्या कहता है नियम

Haryana Utsav

नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा और रामचंद्र जांगड़ा ने शपथ ली

Haryana Utsav
error: Content is protected !!