GohanaHaryana

गलत ई-गिरदावरी करने पर पटवारी को किया निलंबित

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर डाटा मिला मिस मैच, मौके पर की पड़ताल

-गलत ई-गिरदावरी करने पर पटवारी को किया निलंबित

हरियाणा उत्सव, सोनीपत/ गोहाना
मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल और ई-गिरदावरी के माध्यम से किसानों और पटवारियों ने फसल का डाटा ऑनलाइन कर रखा है। शनिवार को इसी डाटा की जांच-पड़ताल करने के लिए जिला उपायुक्त श्यामलाल पूनिया के नेतृत्व में अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर ऑनलाइन डाटा का और खेत की फसल का मिलान किया। जिसमें बहुत सारा डाटा मिस मैच मिला।
किसानों द्वारा मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल और पटवारियों द्वारा ई-गिरदावरी पोर्टल पर फसल का डाटा ऑनलाइन किया था। सरकार ने हिसार स्थित हरियाणा स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (हरसैक) से सेटेलाइट से किए गए सर्वे के आधार पर फसलों का डाटा लिया था। यह डाटा मेरी फसल मेरा ब्योरा और ई-गिरदावरी के डाटा से मैच नही कर रहा था। इसी को ध्यान में रखते हुए जिला उपायुक्त श्याम लाल पूनिया गोहाना के विभिन्न गांव में पहुंचे। उनके साथ गोहाना एसडीएम आशीष वश्ष्ठि व अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर फसलों का निरिक्षण किया। जिसमें अधिकारियों के डाटा के साथ मैच नही कर रहा था। इस पर जिला उपायुक्त ने पटवारियों पर फटकार लगाई और पटवारी नवीन कुमार के निलंबन के आदेश दिए।
गोहाना एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने गांव महमूदपुर में डाटा के हिसाब से फसलों की पडताल की। 

उपायुक्त ने पटवारियों को निर्देश दिए कि आगामी खरीद के सीजन के मद्देनजर गिरदावरी के आकड़े शत प्रतिशत मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल से मिलान करवाकर भौतिक सत्यापन किया जाए। मेरा पानी मरेी विरासत के तहत फसल विविधिकरण अपना चुके किसानों की फसलों के भी पोर्टल के डाटा का भौतिक सत्यापन करना जरूरी है ताकि किसानों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि समय पर जारी की जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही मिलने पर संबंधित पटवारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर नगराधीश उदय सिंह, एसडीएम गोहाना आशीष कुमार, डीआरओ राजकुमार भौरिया सहित अनेक पटवारी मौजूद रहे।
-तीन टीमों ने किए तीन गांव का निरिक्षण
तीन टिमों ने अलग-अलग गांव में निरिक्षण किया। जिसमें उपायुक्त ने जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार व हलका पटवारी को साथ लेकर बरोदा मोर गांव की गिरदावरी की समीक्षा की। गोहाना एसडीएम ने महमूदपुर और सीटीएम उदय सिंह ने जसराना गांव में निरिक्षण किया।

Related posts

मंत्री ने आहुलाना चीनी मिल को कितनी चीनी रिकवरी का टारगेट दिया

Haryana Utsav

टिकरी बॉर्डर पर किसान आंदाेलन का 138 वां दिन:बैसाखी के साथ-साथ जलियांवाला बाग हत्याकांड की बरसी मनाई

Haryana Utsav

बीपीएस महिला मेडिकल कालेज में ठेकेदार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

Haryana Utsav
error: Content is protected !!