Hisar

देश में गेहूं का संकट, कई भाजपा शासित प्रदेशों ने केंद्र से मांगा गेहूं-दीपेंद्र हुड्डा

औद्योगिक घरानों का पोषण और किसान मजदूर का शोषण कर रही सरकार
हरियाणा उत्सव, डेस्क

कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्?डा ने कहा कि भाजपा सरकार चंद औद्योगिक घरानों का पोषण और किसान मजदूर का शोषण के नारे से चल रही है। सरकार ने किसान के साथ बहुत बड़ा धोखा किया। किसान मोर्चा के साथ समझौता करके किसान की आमदनी दोगुनी करने, एमएसपी पर कमेटी बनाने का वादा किया था, लेकिन धरातल पर कुछ नहीं आया। राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्?डा बृहस्पतिवार को पत्रकार वार्ता में पत्रकारों से रु ब रु हो रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण देश में अनाज का संकट खड़ा हो गया है। भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री केंद्र सरकार को पत्र लिखकर गेहूं का पर्याप्त स्टॉक देने की मांग कर रहे हैं। इस साल 56 प्रतिशत खरीद किसानों से कम हुई है।

केंद्रीय पूल में गेहूं का स्टॉक 2008 से भी नीचे
दीपेंद्र ने कहा कि सरकार ने कई प्रदेशों में गेहूं आवंटन को कम कर दिया है। गेहूं का स्टॉक केंद्रीय पूल में साल 2008 के लेवल से भी नीचे चला गया, जो 15 साल में सबसे कम है। आबादी के अनुपात से देखेंगे तो यह 50 साल का सबसे निचले स्तर के स्टॉक पर पहुंच गया है। इसके कारण बताए जा रहे हैं कि जितनी खरीद होनी चाहिए, वह नहीं हो रही।

राज्यसभा सांसद ने कहा कि देश से 10 मिलियन टन से ज्यादा गेहूं एक्सपोर्ट हुआ, क्योंकि यूक्रेन युद्ध की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत 3500 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंची। इसका फायदा ट्रेडर्स ने उठाया। इसके बाद सरकार ने बिना सोचे आनन फानन में एक्सपोर्ट बंद किया। तीन कंपनियों की जेबें भरीं। 50 मिलियन टन से ज्यादा खरीद का टारगेट था।

भाजपा शासित राज्य गेहूं की कर रहे मांग
दीपेंद्र ने कहा कि भाजपा शासित प्रदेशों यूपी, गुजरात, एमपी के मुख्यमंत्रियों ने गेहूं के पूरे कोटे की डिमांड की है। योगी और शिवराज जी गेहूं मांग रहे हैं। पीयूष गोयल की स्टेटमेंट आई है कि सारे प्रदेश धान की बिजाई ज्यादा करवाएं। मैं सरकार से पूछना चाहता हूं कि पिछले 20 वर्षों में धान की फसल के कारण भूमिगत पानी नीचे जा रहा है। अब देश में क्या नए पानी का जलस्त्रोत आ गया, जिसके कारण धान की फसल की बुआई करवाई जा रही है। यह सरकार की नाकामी है। आज देश के सामने अनाज संकट आ गया है। यह 50 साल बाद आया है। इसके लिए सरकार जिम्मेदार है।

Source- https://www.bhaskar.com/local/haryana/news/claims-rajya-sabha-mp-deependra-cm-of-bjp-ruled-states-asked-for-sufficient-stock-of-wheat-130027102.html

Related posts

मौसम विभाग की चेतावनी, हरियाणा सहित इन राज्यों में चलेगी शीतलहर

Haryana Utsav

विधायक कुलदीप बिश्नोई आज कांग्रेस से इस्तीफा दे देंगे।

Haryana Utsav

मौसम अपडेट-पारा 40 डिग्री , दो दिन बाद बादल लाएंगे राहत, दोपहर में चलने लगी गर्म हवाएं, रात में भी अब बढऩे लगा है तापमान

Haryana Utsav
error: Content is protected !!