Gohana

धार्मिक, सामाजिक व शिक्षण संस्थाओं ने धूमधाम से हनुमान जन्मोत्सव

https://haryanautsav.com/धार्मिक-सामाजिक-व-शिक्षण/
धार्मिक, सामाजिक व शिक्षण संस्थाओं ने धूमधाम से हनुमान जन्मोत्सव

हरियाणा उत्सव/ बीएस बोहत
गोहाना: शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में धार्मिक, सामाजिक व शिक्षण संस्थाओं ने हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाई। जन्मोत्सव समारोह के दौरान सभी ने हवन यज्ञ किए और भंडारे लगाए। हवन के साथ समाज में सुख-शांति की कामना की।
गोहाना-महम मार्ग स्थित गांव कथूरा के हनुमान मंदिर में नरवाल खाप ने हवन कराया। हवन के बाद शुद्ध देसी घी के भंडारे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नरवाल खाप प्रधान भले राम नरवाल ने की। पं. कली राम और पं. सत्यनारायण ने विधि-विधान से हवन करवाया। मुख्य यज्ञमान भले राम नरवाल और उनकी प्रेम देवी रहे। सह यज्ञमान मामन सिंह और उनकी पत्नी निर्मला देवी रहे। हवन में आहुति डालने के लिए तारा चंद, राज सिंह, राम कुंवार, अजमेर सिंह, धर्म सिंह, जिले सिंह आदि भी पहुंचे।

– गुढा रोड स्थित जवाहरलाल नेहरू किड्स स्कूल एवं सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हनुमान जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया। स्कूल प्राचार्य डा. सचिन शर्मा एवं एमडी सुनील शर्मा ने हनुमान जी का पूजन किया और हनुमान जी के जीवन से प्रेरणा लेने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। कार्यक्रम का संचालन प्राइमरी हेड सुमन कौशिक एवं वाइस प्राचार्य सूरत शर्मा ने किया ।-गांव आहुलाना में श्योराण पाने के हनुमान अखाड़े में हनुमान जन्मोत्सव मनाया। मुख्य अतिथि के रूप में बरोदा हलका विधायक इंदुराज नरवाल पहुंचे। उन्होंने हनुमान जी मंदिर में ज्योत जला कर कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि हमें हनुमान जी के बल,चरित्र,बुद्धिमत्ता आदि गुणों से हम सबको प्रेरणा लेनी चाहिए। कथूरा,शामड़ी,बलि ब्राह्मण, छिछड़ाना, केहल्पा आदि गांवों में विवाह कार्यक्रमों में पहुंचे।

– गांव धनाना में शनिवार को संकट मोचन बाबा हनुमान का जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जन्मोत्सव समारोह गांव स्थित प्राचीन श्री सिद्ध पीठ शिव मंदिर और हनुमान खेल अकादमी में मनाया गया। ग्रामीणों ने हवन में मंत्रोच्चारण के साथ आहुतियां डालकर अपने परिवार, समाज व समूचे देश में सुख-समृद्धि की कामना की।

-पटेल बस्ती स्थित सरस्वती विद्या निकेतन में हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। अध्यक्षता स्कूल के प्रधानाचार्य शशिकांत गोयल ने की। मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य बाजार स्थित सनातन धर्म मंदिर के अध्यक्ष संजय मेहंदीरत्ता पहुंचे। संयोजन व संचालन शिक्षिका रेणु जांगड़ा और संजू सैनी ने किया। इस मौके पर कक्षा पांचवी से आठवीं कक्षा तक हनुमान चालीसा पाठ प्रतियोगिता हुई। निर्णायक की भूमिका संस्कृत शिक्षिका शशि शर्मा और हिन्दी शिक्षिका वीणा बुधीजा ने निभाई।

Related posts

सहायक प्रोफेसर के धरने के समर्थन में आए एसकेएस कर्मचारी

Haryana Utsav

टैक्स फ्री उत्पादों व सेवाओं पर जीएसटी लगाने पर एसोसिएशन ने किया रोष प्रकट

Haryana Utsav

इंडोनेशिया के लोग चखेंगे गोहाना की चीनी का स्वाद

Haryana Utsav
error: Content is protected !!