GohanaHaryana

पंचायती राज संस्थाओं में पिछड़ों को आरक्षण देना एतिहासिक रणबीर सिंह गंगवा

Ranbir Gangwa
पंचायती राज संस्थाओं में पिछड़ों को आरक्षण देना एतिहासिक पहल-रणबीर सिंह गंगवा

29 नवंबर को हिसार  में पिछड़ा वर्ग सम्मान समारोह

हरियाणा उत्सव, गोहाना:

विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि हमारी सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं में बीसी-ए वर्ग को आठ फीसद आरक्षण देने के ऐतिहासिक निर्णय लिया है। प्रदेश के पिछड़ा वर्ग समाज के विभिन्न संगठन 29 नवंबर को हिसार के पुराना राजकीय कालेज मैदान में पिछड़ा वर्ग सम्मान समारोह का आयोजन करेगा। इस समारोह में पिछड़ा वर्ग समाज के लोग पंचायती राज संस्थाओं में आठ फीसद आरक्षण देने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का अभिनंदन करेंगे। वह सोनीपत रोड स्थित सिंचाई विभाग के विश्राम गृह में संवादताओं से बातचीत कर रहे थे।

Ranbir Gangwa
Ranbir Gangwa

रणबीर गंगवा ने कहा कि इस विधानसभा सत्र में अनेक ऐसे बिल पारित किए गए हैं, जिनकी मांग काफी लंबे अरसे से की जा रही थी। बीसी-ए वर्ग के लोगों को आरक्षण मिलने से इस वर्ग के लोगों को पंचायती राज संस्थाओं में और अधिक प्रतिनिधित्व का अवसर मिलेगा। ग्राम पंचायतों के आठ फीसदी सरपंच पद पर इस वर्ग के लोगों का प्रतिनिधित्व होगा। इसके साथ ही जिला परिषद और ब्लॉक समिति में भी आठ फीसद या कम से कम दो सदस्य चुनने जाने का आरक्षण इस वर्ग को दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह अपने आप में एक ऐतिहासिक बिल है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव समय पर होंगे। डिप्टी स्पीकर ने बरोदा उपचुनाव पर बोलते हुए कहा कि भाजपा के प्रत्याशी ने बेहतर प्रदर्शन किया है और पिछली बार की तुलना में ज्यादा वोट लिए है।
उन्होंने कहा कि यह बिल पास होने से सरपंचों की 8 फीसद सीटें बीसी-ए वर्ग के लिए आरक्षित होंगी और जिला परिषद तथा ब्लॉक समिति में भी इस वर्ग को 8 फीसद आरक्षण मिलेगा या कम से कम दो सदस्य होंगे। उन्होंने कहा कि बीसी-ए के लोग संगठित नहीं हैं और आर्थिक रूप से भी सशक्त नहीं हैं। इस वर्ग के लोग ज्यादातर हाथ से काम करने वाले लोग हैं। सभी 29 नवंबर को हिसार में मुख्यमंत्री का जोरदार अभिनंदन करने के लिए समाज के लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचने की अपील की। इस मौके पर विधायक मोहन लाल बडौली, पूर्व विधायक रामफल चिड़ाना, बलराम कौशिक, अशोक करेवडी आदि मौजूद रहे।

Related posts

प्रोफेशनल बाक्सिंग प्रतियोगिता में दिखाया मुक्के का दम

Haryana Utsav

विमुक्त समुदाय उत्थान के लिए संकल्पबद्ध रही है मनोहर सरकार

Haryana Utsav

ग्लेशियर टूटने से आई बाढ़ में बहे लोगों को दी श्रद्धांजलि

Haryana Utsav
error: Content is protected !!