Gohana

पांच घंटे देरी से अपडेट हुई पीओएस मशीन, इंतजार में बैठे रहे किसान

किसानों को खाद के लिए घंटो करना पड़ा इंतजार

हरियाणा उत्सव/ गोहाना/ बीएस बोहत

जींद रोड स्थित नई अनाज मंडी में हैफड कार्यालय बना हुआ है। मंगलवार को हैफड कार्यालय में खाद की खेप पहुंची है। खाद लेने के लिए सुबह से ही कार्यालय के बाहर किसानों की लाइनी शुरू हो गई। किसानों को करीब पांच घंटे तक खाद मिलने का इंतजार करना पड़ा। प्वाइंट आफ सेल (पीओएस) मशीन देरी से अपडेट हुई। जिस कारण दोपहर बाद खाद वितरण शुरू किया गया।
गोहाना क्षेत्र में करीब 1 लाख 66 हजार कृषि योग्य भूमि है। जिसमें से करीब एक लाख एकड़ भूमि में गेहूं की बुवाई की जाएगी। इसलिए खाद की मांग बढ़ गई है। खाद लेने के लिए हैफड कार्यालय के बाहर किसानों की सुबह से ही लाइन लग गई थी। खाद एजेंसी द्वारा पीओएस मशीन में खाद की खेप को उपडेट नहीं किया था। जिस कारण खाद का वितरण कार्य दोपहर बाद शुरू हो पाया।
किसान संजय, सतीश, रोहताश आदि ने कहा कि काफी दिन बाद (डीएपी) खाद पहुंचा है। खाद लेने के लिए किसान सुबह सात बजे से लाइन में लगे थे। खाद मिलने के इंतजार में किसान कार्यालय के बाहर बैठे रहे। खेप में करीब 8सौ खाद के कट्टे पहंचे हैं। जिसमें से प्रति किसान खाद के पांच कट्टे किसान को दिए जाएंगे। दोपहर 12 बजे के बाद खाद वितरण कार्य शुरू हो पाया।

एजेंसी द्वारा पीओएस मशीन में खाद का स्टाक आनलाइन अपडेट करना होता है। उसके बाद खाद का वितरण कार्य शुरू किया जाता है। मंगलवार सुबह खाद की खेप पहुंची है। दोहपर बाद तक खाद का स्टाक उपडेट हो पाया है। उसके बाद सभी किसानों को शांतिपूर्व ढंग से खाद वितरण किया गया है।
-प्रवीन कुमार, प्रबंधक, हैफड, गोहाना

Related posts

स्थानीय प्रशासन ने किसको दी छूट और किस पर कसी नकेल

Haryana Utsav

ज्ञान गंगा डिफेंस अकादमी के तीन छात्रों का गुरुकुल कुरुक्षेत्र में चयन

Haryana Utsav

हास्टल खाली करने के नोटिस पर छात्राओं ने गेट किया बंद, हास्टल फीस मांगी वापस

Haryana Utsav
error: Content is protected !!