February 28, 2024
HaryanaSonipat

प्रकृति की रक्षा के लिए युवाओं की भागीदारी जरूरी-कंवरपाल गुर्जर

प्रकृति की रक्षा के लिए युवाओं की भागीदारी जरूरी-कंवरपाल गुर्जर

-मंत्री ने कहा, पर्यावरण मित्रों ने प्रकृति को बचाने के लिए किया सराहनीय कार्य
हरियाणा उत्सव, सोनीपत
हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल गुज्जर ने कहा कि वर्तमान में मनुष्य अपने विकास के लालच में प्रकृति को बहुत नुकशान पहुंचा रहा है जिसका आने वाले दिनों में मनुष्य के लिए बहुत दुष्प्रभाव होने वाला है। इसलिए हमें आने वाली पीढियों को बचाना है तो प्रकृति की रक्षा करने के लिए जन आदोलन चलाना होगा। इस आंदोलन में हमारे देश के युवाओं की भागीदारी बहुत ही जरूरी है। श्री गुर्जर गत दिवस को गोहाना रोड़ स्थित नर्सरी में पर्यावरण मित्रों द्वारा आयोजित पौधारोपण व पर्यावरण मित्रों के साथ विचार विमर्श कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि संबोधित कर रहे थे।
वन मंत्री ने कहा कि आज के समय अगर में अपनी प्रकृति को बचाना है तो देवेन्द्र सूरा तथा पर्यावरण मित्रों जैसे युवाओं की जरूरत है। मैं भाई ट्रीमैन देवेन्द्र सूरा का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने पौधारोपण अभियान को जन आंदोलन बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई है। इस जन आंदोलन की वजह से ही देखने में आया है कि आज के समय हमारा युवा वर्ग प्रकृति को बचाने में अपनी रूचि दिखा रहा है। उन्होंने कहा कि हमें आज समझना होगा कि प्रकृति में हमें जो दिया हमें मुफ्त में दिया लेकिन हमनें प्रकृति को क्या दिया।
श्री गुर्जर ने कहा कि आज हमें संकल्प करना होगा कि हम अपने जीवन में अधिक से अधिक पेड़ लगाएंगे और उनकी देखभाल करेंगे। आज के समय पेड़ लगाने व उसकी देखभाल करने से बड़ा पुण्य का कार्य कोई नहीं हैं। क्योंकि पेड़ बड़ा होकर हमें ही नहीं हमारी आने वाली कई पीढियों को आक्सीजन तथा फल-फूल देगा जिससे मनुष्य का अस्तित्व इस धरती पर बना रहेगा। उन्होंने कहा कि आज के समय देश में बारिश न होने के कारण सूखा पड़ जाता है और हमारे किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है। किसानों की इस दशा का कारण कहीं न कहीं पेड़ों की कमी का होना हैै क्योंकि पेड़ वर्षा लाने में सहायक होते है।
वन मंत्री ने नर्सरी का भ्रमण करते हुए कहा कि यहां आने पर मुझे बहुत ही गर्व महसूस हो रहा है कि हमारे पर्यावरण मित्रों द्वारा इतने अच्छे इस नर्सरी में पेड़-पौधों का प्रबंधन किया गया है जोकि प्रदेश में बहुत ही कम देखने को मिलता है। इस मौके पर मंत्री जी ने नर्सरी में पीपल का पेड़ और पेड की सुरक्षा के लिए अपने नाम से ट्री गार्ड लगाया और श्रमदान भी किया।
इस अवसर पर राई से विधायक एवं भाजपा जिला अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली, भाजपा कार्यकर्ता निशांत छोक्कर, पर्यावरण मित्र मण्डली से पवन, प्रधान मुख्य वन संरक्षक हरियाणा डॉ० अमरिन्द्र कौर, मुख्य वन संरक्षक विभाग हरियाणा डॉ० टीपी सिंह, रोहतक मण्डल के मुख्य वन संरक्षक अधिकारी नवदीप हुड्डïा, जिला वन अधिकारी राजेश वत्स, वृक्ष मित्र सुंदरदास बड़वासनी, सोमबीर त्रिवेणी मैन, सतीश शास्त्री, पर्यावरण मित्र मण्डली से पवन कुमार, सुनील देसवाल, जनरेल, विजय, मोहित ढोचक, नितेश, विशु, प्रवीण, कृष्ण, महेश, प्रदीप, लक्ष्मीनारायण, सहित सैकड़ों पर्यावरण मित्र मौजूद रहे।

Related posts

ड्यूटी मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी नियुक्त

Haryana Utsav

धूमधाम से मनाया डा. बीआर अंबेडकर का जन्मदिवस

Haryana Utsav

मुख्यमंत्री के काफिले का घेराव, किसानों ने सुभाष बराला की गाड़ी को बनाया निशाना

Haryana Utsav
error: Content is protected !!