HaryanaSonipat

विमुक्त समुदाय उत्थान के लिए संकल्पबद्ध रही है मनोहर सरकार

विमुक्त समुदाय उत्थान के लिए संकल्पबद्ध रही है मनोहर सरकार

– 69वें घुमन्तु, अर्धघुमन्तु एवं विमुक्त दिवस अवसर पर हुआ कार्यक्रम
हरियाणा उत्सव, सोनीपत
प्रदेश ही नहीं, अपितु देशभर में बेगाने रहे विमुक्त, घुमंतु, अर्ध घुमंतु और टपरीवास समुदाय को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार द्वारा जिम्मेदारी के साथ उत्थान का मार्ग प्रशस्त किया गया है। पहली बार इस समुदाय को सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक, राजनीतिक उत्थान देने की दिशा में उठाए गए कदमों से इस समाज की विकास यात्रा ने तेजी पकडी है।
यह कहना है मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार एवं घुमन्तु, अर्ध घुमन्तु, विमुक्त जाति उत्थान मामलों की सलाहकार समिति के चेयरमैन रहे राजीव जैन का। वे  गन्नौर में घुमन्तु, अर्ध घुमन्तु, विमुक्त समुदाय की 69वीं विमुक्ति दिवस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर सम्बोधित कर रहे थे। समुदाय के प्रबुद्धजनों को संबोधित करते हुए जैन ने कहा कि देश में 15 करोड और प्रदेश में 18 से 20 लाख की आबादी वाले विमुक्त, घुमंतु, अर्ध घुमंतु और टपरीवास समुदाय को समाज की मुख्यधारा में लाने का जो सपना मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2015 में देखा था, वह अब जमीन पर उतरने लगा है। पहले पानीपत और इसके बाद फतेहाबाद में विमुक्ति दिवस सम्मेलन के माध्यम से घुमंतु, अर्ध घुमंतु समुदाय को एक मंच पर लाकर उनको पहचान देने की कवायद तेज की गई।  उनकी अध्यक्षता वाली समिति के सुझावों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने न केवल गम्भीरता से लिया तथा समुदाय के उत्थान के लिए क्रांतिकारी बदलाव लाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा विमुक्त, घुमंतु जाति विकास बोर्ड का गठन करने से लेकर उनके राशन कार्ड बनवाने, जिला स्तर पर हॉस्टल स्थापित करने और रोजगार में भी बेहतर अवसर प्रदान किए गए हैं।
इस मौके पर विमुक्त घुमंतु कल्याण संघ व विमुक्त घुमंतू प्रकोष्ठ के जिला प्रमुख व जिला संयोजक अजय राठौड़, जिला अध्यक्ष बंजारा समाज संजय, जोगी समाज प्रधान प्रेमानंद, उपप्रधान ओमप्रकाश, एडवोकेट मंजू बाला जिला उपाध्यक्ष,  एससी मोर्चा आदि मौजूद रहे।

Related posts

कांग्रेस ने बरोदा हलके में विकास कार्यों की अनदेखी की- प्रीतम खोखर

Haryana Utsav

लड़कू विमान राफेल की खासियत? राफेल से दुश्मन थरथर कांपा

Haryana Utsav

नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा और रामचंद्र जांगड़ा ने शपथ ली

Haryana Utsav
error: Content is protected !!