Sonipat

11 जून से जिला में चलाया जाएगा एनीमिया मुक्ति अभियान

-100 दिवसीय इस अभ्यिान को सफल बनाने के लिए सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय के साथ करें कार्य

हरियाणा उत्सव, सोनीपत (भंवर सिंह)

उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने कहा कि जिला को एनीमिया मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 10 दिवसीय एनीमिया मुक्ति अभियान चलाया जाएगा, जिसकी शुरूआत 11 जून से की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान के तहत बच्चों, किशोरों और महिलाओं आदि में खून के सैंपल लेकर एनीमिया की जांच की जाएगी।
उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने शुक्रवार को लघु सचिवालय में एनीमिया मुक्ति अभियान के तहत आयोजित टास्क फोर्स बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला में 100 दिवसीय इस अभियान को सफल बनाने के लिए शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, श्रम विभाग व पंचायती राज सहित संबंधित सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग मिलकर इस अभियान के तहत रूपरेखा तैयार करें और उसी के आधार पर कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी आंगनवाड़ी वर्कर व आशा वर्कर गांवों में महिलाओं और अन्य लोगों को इस अभिान के तहत जागरूक करे ताकि सभी लोग इस अभियान में हिस्सा लें और एनीमिया की जांच करवाएं।
जिला सिविल सर्जन डॉ० जयकिशोर ने बताया कि इस अभियान के लिए टीमों का गठन किया जा चुका है और चिकित्सा अधिकारियों तथा कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। अभियान के तहत पीएचसी, सीएचसी, नागरिक अस्पताल और आंगनवाड़ी केंद्रों पर शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा फील्ड स्टाफ गांव स्तर पर स्क्रीनिंग टेस्ट भी करेगा। इसके लिए छह टारगेटिड ग्रुप जिसमें 0-5 वर्ष, 6-9 वर्ष, 10-19 वर्ष आयु के लोगों के खून की जांच की जाएगी। विशेष रूप से स्तनपान कराने वाली व गर्भवती महिलाएं के खून की जांच की जाएगी।
उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत आयरन की गोलियां वितरित की जाएंगी और इसी तरह बच्चों के लिए सिरप भी वितरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एचबी का सामान्य मान 11 से अधिक माना जाता है, जबकि 10 से 10.9 के बीच का मान हल्का एनीमिया, 7 से 9.9 के बीच का मान मध्यम तथा 7 से कम का मान गंभीर एनीमिया की श्रेणी में आता है।
बैठक में एसडीएम गन्नौर निर्मल नागर, नगराधीश पूजा कुमारी, महिला एवं बाल विकास विभाग की पीओ प्रवीण कुमारी, उप-सिविल सर्जन डॉ० नीरज, डॉ० स्वराज व डॉ० जितेन्द्र, एनीमिया अभियान की नोडल अधिकारी अनविता कौशिक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
मलेरिया की रोकथाम के लिए जिलावासी बरतें सावधानियां, स्वच्छता का रखे विशेष ध्यान-उपायुक्त
बैठक में उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने कहा कि मलेरिया की रोकथाम के लिए जिलावासी सावधानियां बरतें और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। एक जगह पर पानी को इक्_ा न होने दें। उन्होंने बताया कि मच्छर ठहरे (एकत्रित) हुए पानी मे अंडे देते हैं, जिससे मलेरिया व डेंगू की बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की बढ़ोतरी तेजी से होती है। उन्होंने कहा कि जिलावासी सप्ताह में एक दिन को ड्राइ डे के रूप मे मनाएं, इस दिन घर के सभी कूलर व टंकियों को अच्छी तरह से साफ करें। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों और सभी बीडीपीओ को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में मलेरिया से बचने के लिए फोगिंग अवश्य करवाएं ताकि कहीं भी मच्छर न पनपे।

Related posts

गौशालाओं में लगवायेंगे बायोगैस प्लांट, संचालक दें सहमति पत्र: उपायुक्त

Haryana Utsav

Sports: एथलीट मीट में रितेश मलिक बने सर्वश्रेष्ठ एथलीट

Haryana Utsav

भाजपा ने जिला कार्यकारिणी में किसकों दी जगह

Haryana Utsav
error: Content is protected !!