February 29, 2024
DelhiTop 10

भारतीय नागरिक यूएस एयरपोर्ट पर लेकर पहुंचा गोबर के गोस्से, अधिकारियों ने किया जब्त

बैग में गोसे लेकर पहुंचा भारतीय, यूएस एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने किया जब्त

हरियाणा उत्सव, नई दिल्ली/ बीएस वाल्मीकिन

यूएस के सीमा शुल्क और सुरक्षा अधिकारियों ने वाशिंगटन डीसी के पास स्थित एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भारत से पहुंचे एक यात्री के बैग से गोबर के उपले बरामद हुए हैं। पकड़े जाने के डर से भारतीय यात्री ने उपले वाले बैग को हवाईअड्डे पर ही छोड़ दिया था। अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा (CBP) के अधिकारियों ने बताया कि इन्हें नष्ट कर दिया गया है। आपको बता दें कि अमेरिका में गोबर के उपलों पर प्रतिबंध है। इसकी वजह ये है इससे जानवरों में अत्यधिक संक्रामक मुंहपका-खुरपका रोग (FMD या hoof-and-mouth disease) हो सकता है। अमेरिका में पशुओं के मालिक इस बीमारी से सबसे ज्यादा डरते हैं।

विभाग की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ‘यह गलत नहीं है। सीबीपी कृषि विशेषज्ञों को एक सूटकेस में से दो उपले बरामद हुए हैं।’ CBP के ‘फील्ड ऑपरेशंस’ से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि मुंहपका-खुरपका रोग जानवरों को होने वाली एक बीमारी है, जिससे पशुओं के मालिक सबसे ज्यादा डरते हैं। यह सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा के कृषि सुरक्षा अभियान के लिए भी एक खतरा है।

वैसे CBP ने कहा कि उपलों को दुनिया के कुछ हिस्सों में एक महत्वपूर्ण ऊर्जा और खाना पकाने का स्रोत भी बताया गया है। इसका इस्तेमाल कथित तौर पर ‘स्किन डिटॉक्सीफायर‘, एक रोगाणुरोधी और उर्वरक के रूप में भी किया जाता है। लेकिन इन कथित फायदों के बावजूद अमेरिका में मुंहपका-खुरपका रोग (FMD या hoof-and-mouth disease) के खतरे के कारण यहां उपले लाना प्रतिबंधित है। इसलिए इसे फौरन नष्ट कर दिया गया।

Haryanautsav
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Haryanautsav/Dailyhunt. Publisher: Naidunia New

Related posts

सचिन पायलट समेत तीन मंत्री बर्खास्त, प्रदेश अध्यक्ष पद भी छीना गया

Haryana Utsav

कर्मचारियों को आतंकवाद विरोध दिवस पर शपथ दिलाई

Haryana Utsav

भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा खंडित करने पर विश्वकर्मा समाज भड़का

Haryana Utsav
error: Content is protected !!