HaryanaLatest NewsSonipat

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया 14 शस्त्र लाईसैंस सेवाओं एवं 6 अस्त्र-शस्त्र प्रशिक्षण केन्द्रों का शुभारंभ

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया 14 शस्त्र लाईसैंस सेवाओं एवं 6 अस्त्र-शस्त्र प्रशिक्षण केन्द्रों का शुभारंभ

विडियों कांफ्रेंस के दौरान उपायुक्त ललित सिवाच, अतिरिक्त उपायुक्त शांतनू शर्मा सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

सोनीपत,

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को पुलिस क्षेत्रीय प्रशिक्षण केन्द्र भौंडसी (गुरूग्राम) में 14 शस्त्र लाईसैंस सेवाओं एवं 6 अस्त्र-शस्त्र प्रशिक्षण केन्द्रों का रिमोट दबाकर शुभारंभ किया। इस मौके पर विडियों कांफ्रेंस के माध्यम से चण्डीगढ़ से हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज जुड़े। कार्यक्रम के दृष्टिगत वीसी के माध्यम से उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक व अन्य वरिष्ठ अधिकारी जुड़े। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प गुड गर्वनस के नाते हरियाणा में भी पिछले 7 सालों में अनेकों योजनाओं को ऑनलाईन प्रक्रिया के माध्यम से जोडऩे का काम किया गया है ताकि आमजन को इन योजनाओं का लाभ सुगमता व पादर्शिता से मिल सके। इसी कड़ी में आज 14 शस्त्र लाईसैंस सेवाओं एवं 6 अस्त्र-शस्त्र प्रशिक्षण केन्द्रों का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि शस्त्र लाईसैंस सेवाओं व प्रशिक्षण के लिए पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन करना होगा और इसके लिए 2100 रूपये फीस निर्धारित की गई है जिसमें 1500 रूपये प्रशिक्षण के, 500 रूपये लाईसैंस फीस तथा 100 रूपये फीस ऑनलाईन प्रक्रिया से सम्बन्धित शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ डिजीटल मिले, इसके लिए निरंतर कार्य किए गये हैं और इसी कड़ी में आज जिन सेवाओं का ऑनलाईन किया गया है उससे पारदर्शिता का एक नया अध्याय जुड़ गया है। उन्होंने कहा कि अब शस्त्र लाईसैंस बनाने के लिए लोगों को ऑनलाईन आवेदन करना होगा और लाईसैंस लेने के लिए ही कार्यालय जाना पडेगा, इसके अलावा उन्हें कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है। अस्त्र-शस्त्र लाईसैंस से सम्बन्धित सेवाओं में 14 सेवाएं शामिल हैं जिनमें नये शस्त्र लाईसैंस जारी करना, शस्त्र लाईसैंस का नवीनीकरण, शस्त्र का बिक्री/हस्तांतरण/उपहार, बाहरी लाईसैंस का पंजीकरण, शस्त्र का अधिग्रहण, शस्त्र अधिकार क्षेत्र के भीतर पते का परिवर्तन, शस्त्र की खरीद अवधि का विस्तार, शस्त्र लाईसैंस में शस्त्र का अनुमोदन, एक प्रकार के शस्त्र का परिवर्तन, डुपलीकेट शस्त्र लाईसैंस जारी करना, गोला-बारूद की मात्रा में परिवर्तन, क्षेत्र की वैधता का विस्तार व शस्त्र लाईसैंस रद्द/निलंबन/निस्तारण शामिल है। इसी प्रकार 6 अस्त्र प्रशिक्षण केन्द्रों का भी लोकापर्ण किया गया है, जिसमें क्षेत्रीय प्रशिक्षण केन्द्र भौंडसी (गुरूग्राम), पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र सोनारिया (रोहतक), पुलिस लाइंस, मोगीनंद पंचकूला, हरियाणा पुलिस अकादमी, मधुबन, करनाल, पुलिस लाइंस हिसार व पुलिस लाइंस नारनौल शामिल हैं।

विडियों कांफ्रेंस के माध्यम से हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी शस्त्र लाईसैंस सेवाओं व अस्त्र-शस्त्र प्रशिक्षण केन्द्रों के ऑनलाईन लोकापर्ण से लोगों को काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि अब शस्त्र लाईसेंस व अस्त्र-शस्त्र प्रशिक्षण के लिए एक ही पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन करना होगा। उन्होंने कहा कि शस्त्र लाईसेंस से सम्बन्धित 14 सेवाएं शामिल हैं। जिनमें नये शस्त्र लाईसैंस जारी करना, शस्त्र लाईसैंस का नवीनीकरण, शस्त्र का बिक्री/हस्तांतरण/उपहार, बाहरी लाईसैंस का पंजीकरण, शस्त्र का अधिग्रहण, शस्त्र अधिकार क्षेत्र के भीतर पते का परिवर्तन, शस्त्र की खरीद अवधि का विस्तार, शस्त्र लाईसैंस में शस्त्र का अनुमोदन, एक प्रकार के शस्त्र का परिवर्तन, डुपलीकेट शस्त्र लाईसैंस जारी करना, गोला-बारूद की मात्रा में परिवर्तन, क्षेत्र की वैधता का विस्तार व शस्त्र लाईसैंस रद्द/निलंबन/निस्तारण शामिल है। अब कोई भी व्यक्ति ऑनलाईन घर बैठकर शस्त्र लाईसैंस के आवेदन कर सकता है।
गृह मंत्री विज ने कहा कि इस पोर्टल की विशेषता यह है कि सम्बन्धित आवेदनकर्ता की फाईल कहां पहुंची है उसकी समय-समय पर उसको जानकारी मिलती रहेगी। ऑनलाईन पोर्टल से शस्त्र लाईसेंस प्रक्रिया में पारदर्शिता आयेगी। निर्धारित फीस के अलावा आवेदनकर्ता का एक रूपया भी अन्य खर्च नहीं होगा। उन्होंने यह भी कहा कि शस्त्र लाईसेंस के साथ-साथ अस्त्र-शस्त्र प्रशिक्षण के लिए 6 स्थानों का चयन किया गया है। गृहमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में सारी सेवाओं को धीरे-धीरे ऑनलाईन करने के लिए कार्य कर रहे हैं, उसी तर्ज पर हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अनेकों योजनाओं को ऑनलाईन करने का काम किया है ताकि लोगों को सुगमता हो और उनका पारदर्शी तरीके से काम हो सके।
विडियों कांफ्रेंस के दौरान उपायुक्त ललित सिवाच, अतिरिक्त उपायुक्त शांतनू शर्मा सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

सोनीपत जेल में उम्र कैद काट रहे कैदी की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस को उसी की गैंग पर शक

Haryana Utsav

किसने कहा बरोदा हलका में हमारी पार्टी भारी जीत दर्ज करेगी

Haryana Utsav

किसानों ने कृषि कानूनों के विरोध में निकाला ट्रैक्टर मार्च

Haryana Utsav
error: Content is protected !!