Gohana

कृषि विभाग ने खेत से मिट्टी के सैंपल लेने की ट्रेनिंग दी

कृषि विभाग ने गांव नगर में खेत से लिए मिटटी के नमूने

हरियाणा उत्सव/ बीएस बोहत

 गोहाना: कृषि एंव किसान कल्याण विभाग द्वारा खेतों से मिट्टी के नमूने लेने का अभियान शुरू किया। अधिकारियों ने हर खेत स्वस्थ खेत के तहत गांव नगर से 20 खेतों के मिट्टी के नमूने लिए। अधिकारियों ने किसानों और किसान सहायक को मिट्टी के नमूने लेने का प्रशिक्षण दिया। इस दौरान खंड कृषि अधिकारी डा. रामकुवार देशवाल मुख्य रूप से पहुंचे।
डा. रामकुवार देशवाल ने बताया कि हर खेत स्वस्थ खेत के लिए खेतों से मिट्टी के नमूने लिए गए हैं। साथ ही किसान सहायक और किसानों को मिट्टी नमूने लेने का प्रशिक्षण दिया है।

मिट्टी के नमूने लेने के लिए एक खेत से पांच जगह से मिट्टी ली गई है। उस मिट्टी से 500 ग्राम मिट्टी का नमूना लिया गया है। उन्होंने बताय कि खेत में बीस सेंटीमीटर या आठ इंच का एक वी आकार का गड्ढा बनाएं। खुरपे की सहायता से एक इंच मोटी वी दीवार से मिट्टी खुर्च कर बाल्टी या पोलीथिन में डाल ले। सारी मिटी का मिश्रण बनाकर उसमें से 500 ग्राम मिट्टी का नमूना ले। मिट्टी का नमूना खाली खेत से लेना होता है। खेत की खेतों के बीच बना छोटा रास्ता (मैढ) , पेड के नीचे से और खाद के ढेर से मिट्टी का नमूना नहीं लेना होता है। जिस खेत से मिट्टी का नमूना ले रहे हैं उस खेत में रसायन व उर्वर्क खाद डाली नहीं होनी चाहिए। मिट्टी की जांच होने के बाद किसान को यह पता चल जाएगा कि किसान को कितनी मात्रा में खाद और कोनसी खाद डालनी है। एटीएम पिंकी मलिक, सुपरवाइजर मोहित, किसान सहायक दीपक कुमार द्वारा मिट्टी के नमूने लिए गए। इस मौके पर नंबरदार रोहताश, किसान संदीप, सोनू, तुषार आदि मौजूद रहे।

Related posts

जय बालाजी स्पोट्र्स अकादमी के तीन खिलाडियों का खेलो इंडिया में चयन

Haryana Utsav

गांव चिड़ाना में शामलात भूमि की गुपचुप तरीके से बोली कराने का आरोप

Haryana Utsav

विषैली शराब कांड़ के मुख्य आरोपी को सख्त सजा की मांग

Haryana Utsav
error: Content is protected !!