Sonipat

गांव गढी ब्रहा्रमणान में पोषण पखवाड़ा शिविर आयोजित

गांव गढी ब्रह्मïणान में पोषण पखवाड़ा शिविर आयोजित

हरियाणा उत्सव, सोनीपत

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ0 सुदेश जाटियान ने कहा कि 30 सितंबर तक चल रहे राष्टï्रीय पोषण माह के अंतर्गत आयुष विभाग द्वारा शुक्रवार को गांव गढी ब्रह्मïणान स्थित राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय में पोषण पखवाडा कैंप का आयोजन किया गया जिसमें आयुष की आयुर्वेदिक एवं होम्योपेथिक पद्घति के उपचार के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया गया।

उन्होंने कहा कि कैंप में गर्भवति महिलाओं एवं बच्चों पर विशेष ध्यान देते हुए महिलाओं को बताया गया कि पैदा होते ही शुरूआत में बच्चे को सबसे जरूरी मां का दूध पिलाना होता है। क्योंकि उसके लिए मां के दूध से पोष्टिïक कोई चीज नहीं होती इसलिए उस समय मां को भी पोष्टिïक भोजन ग्रहण करना चाहिए। महिलाओं को दूध व हरी सब्जी तथा फल अवश्य खाने चाहिए क्योंकि इनमें सबसे ज्यादा पोष्टिïक तत्व शामिल होते हैं। इसके अलावा कुपोषण से बचने के उपायों के बारे में भी विस्तार से बताया गया।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने कहा कि कैंप में 162 मरीजों की जांच की गई और उन्हें फ्री में आयुर्वेदिक दवाइयां वितरित की गई। इस मौके पर एएमओ डॉ0 अंकुश व डॉ0 बीरमती, योग विशेषज्ञ संगीता, निर्मला, शीलावंती तथा कौशल्या तथा आयुष विभाग की टीम मौजूद रही।

Related posts

वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र मेहरा का बीमारी के चलते निधन

Haryana Utsav

किसान के बेटे ने यूपीएससी में किया टोप, जाने पूरी खबर

Haryana Utsav

लोक अदालत में सुलझाए जाएंगे पारिवारिक विवाद

Haryana Utsav
error: Content is protected !!