GohanaSonipat

जातिगत आधार पर जनगणना कराने के समार्थन में कश्यप समाज

Kashyap

जातिगत आधार पर जनगणना कराने के समार्थन में कश्यप समाज

हरियाणा उत्सव, सोनीपत

जातिगत आधार पर जनगणना को लेकर गांव भठगांव की धर्मशाला में कश्यप समाज की मासिक बैठक का आयोजन किया। बैठक की अध्यक्षता समाज के प्रदेश अध्यक्ष राजेश कश्यप ने कहा कि सरकार को जातिगत आधार पर जनगणना कराकर सुविधा देने की जरूरत है। इससे समाज में एकजुटता लाने में मदद मिलेगी। पिछड़े समाज को मुख्यधारा में लाकर विकास के पथ पर आगे बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त होगा। वह बतौर मुख्य अथिति समाज के लोगों को जातिगत जनगणना का समर्थन करने के लिए पहुंचे थे।

राजेश कश्यप ने कहा कि समाज की ओर से 29 अगस्त को महम में प्रदेश स्तरीय बैठक का आयोजन किया जाएगा। पिछड़े वर्ग को अपने अधिकार आज तक नहीं मिले हैं। पिछड़े वर्ग की संख्या और आर्थिक स्थिति के आधार पर जनगणना करानी चाहिए। इससे सरकार को कल्याणकारी योजना बनाने में मदद मिलेगी। जिस वर्ग के लोगों को जितने सहयोग की जरूरत है, उतना ही सरकार के स्तर से दिया जा सकेगा।

जातिगत आधार पर जनगणना होने का सबसे ज्यादा लाभ पिछड़े वर्ग के लोगों को मिलेगा। पिछड़ा वर्ग लगातार पिछड़ रहा है। इस वर्ग के प्रतिभावान युवाओं और जरूरतमंद परिवारों को यथोचित मदद नहीं मिल पा रहा है। जनगणना में जाति का आधार नहीं होने से सरकार के पास ऐसा कोई रिकार्ड ही नहीं है, जिससे वह समझ सके कि किस वर्ग को कितनी सहायता की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 29 अगस्त को महम में पिछड़े वर्ग के संगठनों के प्रदेश स्तरीय पदाधिकारियों की बैठक बुलाई गई है। उसमें प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजा जाएगा। इस मौके पर हंसराज कश्यप, स्वामी राजेन्द्र सैणी, राममेहर कश्यप आदि ने भी जातिगत आधार पर जनगणना की मांग का समर्थन किया।

Related posts

NAAC: राजकीय महिला कालेज के मार्गदर्शन के लिए नैक की टीम पहुंची

Haryana Utsav

राम सिंहमार बने जिला प्रेस क्लब के प्रधान, नई कार्यकारिणी का हुआ गठन

Haryana Utsav

मुख्यमंत्री मनोहर  लाल ने दी सोनीपत को विकास की नई सौगात

Haryana Utsav
error: Content is protected !!