Sports

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में क्रिकेट विश्व कप का पहला मैच

world Cricket cup

वनडे विश्व कप का पूरा शेड्यूल, पहला मैच इन टीमों के बीच

-विजेता टीमों को मिलेंगे करोड़ों रुपये की धनराशि
हरियाणा उत्सव, भंवर सिंह

वनडे विश्व क्रिकेट कप को दुनियाभर में उत्साह के रूप में देखा जाता है। क्रिकेट प्रेमियों के लिए बहुत ही उत्साह का दिन है। क्रिकेट का महाकुंभ पांच अक्टूबर 2023 को शुरू हो गया है। 4 साल बाद होने वाले वनडे विश्व कप का आगाज हो चुका है। इस बार वनडे विश्व कप की मेजबानी भारत करेगा। क्रिकेट महाकुंभ का पहला मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ओपनिंग मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। इसी स्टेडियम में भारत का मुकाबला पाकिस्तान के साथ होगा।

साल 1975 में ?वनडे विश्व कप क्रिकेट की शुरुआत हुई थी। पांच अक्टूबर 2023 को 13वां विश्व कप शुरू हो चुका है। इंग्लैंड क्रिकेट विश्व कप का मौजूदा चैंपियन है। उसने 4 साल पहले फाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था। वनडे विश्व कप को लेकर पूरे देश भर में क्रिकेट प्रेमियों में जोश है। भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के तमाम देशों में अब डेढ़ महीने तक क्रिकेट का जादू को सिर चढ़कर बोलेगा।

world Cricket cup
world Cricket cup

साल 2023 का यह वनडे विश्व कप क्रिकेट टूनार्मेट 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक चलेगा। पहले चरण में 45 मैच खेले जाएंगे, जिसमें प्रत्येक टीम को एक-एक बार सभी टीमों से भिडऩा होगा। जबकि तीन मुकाबले नॉकआउट स्टेज के होंगे। जिसमें दो सेमीफाइनल मैच और एक फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। यानी कुल 48 मैच खेले जाएंगे। लीग राउंड के 45 में से 39 मुकाबले डे-नाइट होंगे, जबकि छह मैच दिन के रहेंगे।

पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई में और दूसरा सेमीफाइनल 16 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा।
19 नवंबर को प्रतियोगिता का फाइनल अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है। मैच के लिए निर्धारित तारीख के अगले दिन रिजव्र डे का प्रावधान रखा गया है।

13th world Cricket cup
13th world Cricket cup

वनडे क्रिकेट विश्व कम मैच के ये देश लेंगे भाग
इस साल प्रतियोगिता में अफागानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका भाग लेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था क कड़े इंतजाम
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप के ओपनिंग मुकाबले के लिए अहमदाबाद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच के लिए साढ़े तीन हजार सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाएगी। पुलिस विभाग के मुताबिक सुरक्षा के कई चक्र बनाए गए हैं और 16 आईपीएस अधिकारी तैनात है।

8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से होगा भारत का पहला मुकाबला।

भारतीय टीम का पहला मैच आठ अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा। यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। 14 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान आमने सामने होंगे। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

-किस-किस के साथ भिडेगा भारत
भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के बाद अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और आखिरी ग्रुप मैच नीदरलैंड के साथ होगा। भारत 2011 के बाद से वनडे वल्र्ड कप का खिताब नहीं जीता है।

रोहित शर्मा पहली बार वनडे वल्र्ड कप में टीम की कप्तानी कर रहे हैं। पिछले 3 वल्र्ड कप की बात करें, तो मेजबान टीम चैंपियन बनी है। ऐसे में भारत अपने की घर में हो रह विश्व कम में इस रिकॉर्ड को बरकरार रखने की कोशिश करेगा। अब तक 6 टीमों ने वनडे विश्व का खिताब कम से कम एक बार जीता है।

-विजेता टीमों को मिलेंगे करोड़ों रुपये की धन राशि
ऑस्ट्रेलिया ने सबसे अधिक 5 बार तो भारत और वेस्टइंडीज ने 2-2 बार विश्व कम अपने नाम किया। श्रीलंका, पाकिस्तान और इंग्लैंड ने एक-एक बार वनडे विश्व कप का खिताब जीता है। आईसीसी ने प्रतियोगिता में इनाम की धन राशि का बजट 82.93 करोड़ रुपये (10 मिलियन अमेरिकी डॉलर) रखा है। विजेता टीम को 33.17 करोड़ रुपये (चार मिलियन अमेरिकी डॉलर) मिलेंगे।

दूसरे नंबर की टीम को 16.59 करोड़ रुपये (दो मिलियन अमेरिकी डॉलर) मिलेंगे। सेमीफाइनल में हारने वाली हर टीम को 6.65 करोड़ रुपए मिलेंगे। लीग स्टेज से ही बाहर होने वाली छह टीमों में सभी को 83.23 लाख रुपए मिलेंगे। वहीं ग्रुप स्टेज में हर एक मैच जीतने पर टीमों को 33.29 लाख रुपए की राशि दी जाएगी। इनके अलावा प्लेयर ऑफ द मैच, प्लेयर ऑफ द प्रतियोगता, बेस्ट बैटर और बेस्ट बॉलर का अवॉर्ड जीतने वाले खिलाडय़िों को अलग से प्राइज मनी दी जाएगी।

Related posts

देश के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतना मेरा लक्ष्य: सोनम मलिक

Haryana Utsav

Sports: एशियाड खेलों में पदक विजेता अनीश व अभिषेक को सर आंखों पर बैठाया

Haryana Utsav

Sports: स्टेडियम खुले प्रवेश की मिली अनुमति, जाने टिकट के रेट

Haryana Utsav
error: Content is protected !!