February 28, 2024
GohanaSonipat

विश्व चैंपियनशिप में पदक विजेता अंशु मलिक को किया सम्मानित

-अंशु मलिक ने रजत पदक जीता

हरियाणा उत्सव, गोहाना/ सोनीपत

नार्वे के ओस्लो में आयोजित विश्व कश्ती चैंपियनशिप में खेल स्कूल निडानी की महिला पहलवान अंशु मलिक ने रजत पदक जीता है। अंशु मलिक के लिए गोहाना में जींद रोड स्थित भाजपा के जिला अध्यक्ष तीर्थ राणा के कार्यालय पर उनके लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया। अंशु मलिक को फूलों और नोटों की माला पहनाकर सम्मानित किया। समारोह की अध्यक्षता तीर्थ राणा ने की।

तीर्थ राणा ने कहा कि अंशु मलिक ने महिला विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक अपने नाम किया है। अंशु मलिक विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बन गई है। उन्होंने यूक्रेन की सोलोमिया पर 11-0 से जीत दर्ज की और 57 किलो भारवर्ग के फाइनल में पहुंची। इससे पहले अंशु ने एकतरफा मुकाबले में कजाकिस्तान की निलुफर रेमोवा को हराया और फिर क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया की देवाचिमेग को भी हराया था। विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतना हमारे लिए गर्व की बात है। इस मौके पर पहलवान सोनम मलिक, भाजपा नेता सुरजमल शर्मा, अरुण बडौक, शेर सिंह बेडवाल, पूर्व विधायक रामफल चिडाना, सुमित कक्कड़, पूर्व पार्षद अंजू कालडा, सतीश कुमार, राजेंद्र मलिक, जगबीर जैन, विकास, मोहित वाल्मीकि, विजय कुमार आदि मौजूद रहे।

अंशु मलिक से पहले भारत की चार महिला पहलवानों ने विश्व चैंपियनशिप में पदक जीता है, लेकिन सभी को कांस्य पदक मिला है। गीता फोगाट ने 2012 में, बबीता फोगाट ने 2012 में, पूजा ढांडा ने 2018 और विनेश फोगाट ने 2019 में कांसे का तमगा जीता था। इनसे पहले सुशील कुमार (2010) और बजरंग पूनिया (2018) यह कमाल कर चुके हैं।

नार्वे में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 20 वर्षीय अंशु ने शुरू ही से सेेेमिफाइनल में दबदबा बनाए रखा। उन्होंने यूक्रेन की सोलोमिया पर 11-0 से जीत दर्ज की और 57 किलो भारवर्ग के फाइनल में पहुंच र्गईं। इससे पहले अंशु ने एकतरफा मुकाबले में कजाकिस्तान की निलुफर रेमोवा को हराया और फिर क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया की देवाचिमेग को 5-1 से शिकस्त दी थी। संस्थान के संरक्षक एवं प्रदेश के पूर्व डीजीपी डॉ. महेंद्र सिंह मलिक व चेयरपर्सन कृष्णा मलिक और सचिव रणधीर श्योराण व पूर्व सरपंच दलीप सिंह ने कहा कि नार्वे में कुश्ती विश्व चैंपियनशिप में 57 किलोग्राम भरवर्ग में ओलंपियन अंशु मलिक, 59 किलोग्राम भारवर्ग में एशियन गोल्ड मेडलिस्ट सरिता मोर, 68 किलोग्राम में रितु मलिक, 50 किलोग्राम में हन्नी मलिक और एशिया गोल्ड मेडलिस्ट सुनिल मलिक ग्रीको रोमन 87 किलोग्राम में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। विजेता खिलाड़ियों के सम्मान में 10 अक्तूबर को कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किया जाएगा।

Related posts

सामाजिक बुराईयों को दूर करने में भागीदारी निभाती है खाप पंचायतें-सोमबीर सांगवान

Haryana Utsav

नए संसद भवन में महापुरुषों की फोटो लगे तो सबसे पहले महाराजा सूरजमल की लगे फोटो

Haryana Utsav

इंडोनेशिया के लोग चखेंगे गोहाना की चीनी का स्वाद

Haryana Utsav
error: Content is protected !!