SonipatTop 10

 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर घर बैठे चिकित्सक से ले परामर्श

-लोगों की आने वाली समस्याओं पर तुरंत लिया जा है एक्शन

-डॉ० शिवानी व उनकी टीम कंट्रोल रूम से लोगों को दे रही है स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारियां
हरियाणा उत्सव/ बीएस वाल्मीकिन
सोनीपत:  उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने बताया कि कोरोना महामारी की इस लड़ाई में लोगों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इसलिए अगर किसी को भी कोरोना महामारी के चलते कोई शिकायत है या किसी प्रकार की सहायता की जरूरत है तो ट्रोल फ्री नंबर 1950, 0130-2221500 व 7494871950 पर कॉल करें और तुरंत समाधान पाएं।
      उपायुक्त पूनिया ने बताया कि टोल फ्री नंबरों पर स्वास्थ्य से संबंधित आने वाली कॉल को डॉ शिवानी, डॉ० कीर्ति तथा डॉ० अक्षत रिसीव कर रही है। इसलिए सभी लोग स्वास्थ्य से संबंधित आने वाली समस्याओं के लिए घर बैठे ही टोल फ्री नंबरों पर कॉल कर चिकित्सकों से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। पिछले कई दिनों से स्वास्थ्य संबंधी कॉल रिसीव कर रही है डॉ शिवानी ने बताया कि उनके पास कोविड-19 से संबंधित ही ज्यादातर कॉल आती है। उन्होंने बताया कि लोगों के मन में कोरोना को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं। ऐसे सभी मरीजों को संतोषजनक तरीके से जवाब दिया जाता है और गाइड लाइन के अनुसार उन्हें स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट बताया जाता है। डॉ० शिवानी ने बताया कि उनका यही प्रयास रहता है कि लोगों कोरोना को लेकर घबराएं नहीं बल्कि बुखार, खांसी, जुकाम या अन्य किसी लक्षण के होने से मरीज अपने घरों में न रहकर इसका ईलाज करवाने के लिए डॉक्टर के पास जाए।
             डॉ शिवानी ने बताया कि स्वास्थ्य संबंधित आने वाली कॉल का पूरा विवरण तैयार किया जाता है। इसके साथ ही डॉ शिवानी ने यह भी बताया कि उनके पास बहुत सी ऐसी कॉल आती है, जिनमें लोगों ने आरटीपीसीआर की जांच करवाई है, लेकिन वह पॉजिटिव नहीं है, लेकिन उन्हें लगता है कि उनमें कोविड-19 के लक्षण है। ऐसे सभी लोग यह जानना चाहते है कि उन्हें क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए। ऐसे सवाल के जवाब में डॉ. शिवानी ने बताया कि ऐसे सभी लोगों को फोन पर ही दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। इसके अलावा टीकाकरण को लेकर भी उनके पास अनेक कॉल आ रही है। टीकाकरण को लेकर लोगों के मन में जो भ्रम अथवा शंका को भी दूर कर रही है।
उपायुक्त पूनिया ने बताया कि कंट्रोल रूम की मॉनिटरिंग के लिए एचसीएस अधिकारी राजेश सोनी, सीएमजीजीए प्रगुण अग्रवाल की ड्यूटी लगाई गई है। कंट्रोल रूम में आठ-आठ घण्टों की तीन शिफ्टों में 100 से अधिक कर्मचारी कार्य कर रहे है। सुबह की शिफ्ट के इंचार्ज राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक स्कूल मण्डौरा के प्राचार्य सुनील ने बताया कि 06 मई से अब तक कंट्रोल रूम में 676 लोगों की कॉल आ चुकी है जिनमें से अधिकतर कॉल ऑक्सीजन, टीकाकरण तथा बेड्स से संबंधित होती है। उन्होंने बताया कि हमारा और कंट्रोल रूम में कार्य कर रही टीम का एक ही उद्देश्य है कि कोरोना की इस महामारी के दौरान अधिक से अधिक लोगों की सहायता की जाए।
उपायुक्त पूनिया ने बताया कि कंट्रोल रूम में आने वाली सभी समस्याओं पर तुरंत एक्शन लिया जाता है अगर किसी भी कारण से किसी शिकायत को लेकर कोई भी व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है। उपायुक्त ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम की स्थापना आपकी सहायता के लिए ही की गई है इसलिए घबराए नहीं कोरोना से संबंधित किसी भी सहायता के लिए टोल फ्री नंबर पर अवश्य कॉल करें।

Related posts

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना अपनाकर उठाएं लाभ-उपायुक्त सिवाच

Haryana Utsav

ग्राम पंचायतों, पंचायत समिति व जिला परिषद के वार्डों की मतदाता सूचियां तैयार करने का काम शुरू

Haryana Utsav

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया 14 शस्त्र लाईसैंस सेवाओं एवं 6 अस्त्र-शस्त्र प्रशिक्षण केन्द्रों का शुभारंभ

Haryana Utsav
error: Content is protected !!