DelhiHaryana

आयुष्मान भारत के बाद एक और मिशन की तैयारी में केंद्र सरकार, देश में शुरू होगा हेल्थ आईडी सिस्टम

आयुष्मान भारत के बाद एक और मिशन की तैयारी में केंद्र सरकार, देश में शुरू होगा हेल्थ आईडी सिस्टम

हरियाणा उत्सव, डैस्क

आयुष्मान भारत योजना के बाद सरकार अब देश में एक और नई स्वास्थ्य संबंधित सेवा शुरू करने जा रही है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की घोषणा कर सकते हैं। इस योजना के जरिए सभी स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं को एक डिजिटल माध्यम मिलेगा। इस मिशन के तहत प्रत्येक नागरिक का हेल्थ रिकॉर्ड डिजिटलाइज्ड किया जाएगा। साथ ही इसमें डॉक्टर और हेल्थ फैसिलिटी भी रजिस्टर की जाएगी। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के अंतर्गत नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन बनाया गया है। कुल मिलाकर इस मिशन के जरिए सभी लोगों को स्वास्थ्य की जानकारी और सेवाओं को एक प्लेटफार्म पर लाया जाएगा।
माना जा रहा है कि इस मिशन के जरिए स्वास्थ्य सेवाओं की क्षमता और पारदर्शिता में वृद्धि होगी। इसके अलावा भारत संयुक्त राष्ट्र वैश्विक हेल्थ कवरेज के लक्ष्य को भी हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ सकता है। दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत को लागू करवाने वाली एनएचए ने ही नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के ऐप और वेबसाइट को तैयार किया है। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म मुख्य रूप से चार बिंदुओं को शामिल करके तैयार किया गया है। यह है हेल्थ आईडी, पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड, डॉक्टर और हेल्थ फैसिलिटी की रजिस्ट्री।

इस योजना से जुड़ी कुछ खास बातें आपको बता देते हैं:-

हेल्थ आईडी सिस्टम के तहत लोगों की हेल्थ आईडी कार्ड बनाई जाएगी।
सभी डॉक्टरों का यूनिक आईडी होगा और इसमें सभी जानकारी होगी।
हेल्थ फैसिलिटी रजिस्ट्री के तहत सभी हॉस्पिटल, क्लीनिकल लैब आपस में जुड़ सकेंगे और यूनिक आईडी भी पा सकेंगे।
इस मिशन के तहत पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड भी शुरू किया गया है जिसमें लोग अपनी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी अपलोड या स्टोर कर सकेंगे।
यह आधार कार्ड की ही तरह एक सिस्टम होगा इसके तहत मरीजों को अच्छी सुविधा मिलेगी और डॉक्टर को अच्छी ट्रीटमेंट देने में भी मदद मिल सकेगी और पूरा डाटा इक_ा होगा। इस मिशन से सरकार को यह भी पता चलेगा कि कहां पर किस प्रकार की सुविधाओं की आवश्यकता है और वहां के लिए किस तरीके की नीति बनानी होगी। साथ ही साथ सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा करने के लिए आगे बढ़ सकेगी। सौ. प्रभा साक्षी

Related posts

हरिद्वार की सीमाएं आज से 30 घंटे के लिए सील, सिर्फ इन्हें मिलेगी छूट

Haryana Utsav

प्रदूषण रहित मनाएं दिपावली, मासस्क और दो गज दूरी है जरूरी-एसडीएम

Haryana Utsav

अपने ही वोट बैंक का आरक्षण खत्म करने की बात कही

Haryana Utsav
error: Content is protected !!