February 20, 2024
Gohana

भारत की पहली अंतरिक्ष महिला यात्री थी कल्पना चावला

Kalpna

कल्पना चावला ने भारत का नाम रोशन किया था।
हरियाणा उत्सव, भंवर सिंह
आजाद हिंद देशभक्त मोर्चा द्वार भारत की पहली अंररिक्ष यात्री कल्पना चावला की 21वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि समारोह का आयोन किया गया। यह कार्यक्रम सुभाष कतयाल मार्ग स्थित टिटू धर्मशाला में किया गया। सुप्रसिद्द समाजसेवी बिजली विभाग से रिटायर्ड एससी विजय कतयाल मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे।
उन्होंने कहा कि कल्पना चावला अंतरिक्ष पर उड़ान भरने वाली पहली भारतीय महिला थी उनकी यह उपलब्धि केवल महिलाओं के लिए प्रेरणा नहीं बल्कि पूरे भारत के लिए गौरव की बात है। आज कल्पना चावला की पुण्यतिथि है 1 फरवरी 2003 को कोलंबिया स्पेस शटल अंतरिक्ष में 16 दिन बीताने के बाद कल्पना चावला चालक सहित अपने सात साथियों के साथ पृथ्वी पर लौट रही थी इसी दौरान यान में आग लग गई और उसमें मौजूद सभी लोगों की मौत हो गई थी। श्रद्धांजलि समारोह के अध्यक्षता मोर्चे के डायरेक्टर डॉक्टर सुरेश सेतिया ने की।
उन्होंने कहा भारत का नाम रोशन करने वाली कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च 1962 में हरियाणा के करनाल में हुआ था। बचपन से ही उनका सपना अंतरिक्ष में जाने का था। समारो का मंच संचालन मोर्चे के मुख्य संरक्षक आजाद सिंह दांगी ने किया। इस मौके पर समुद्र दास महाराज, मास्टर रमेश मेहता, हर भगवान चोपड़ा, रघुवीर भनवाला, कृष्णा पांचाल, धीरज मेहता ,राजेश मोना ,सुनील चौटाला ,बसंती कारपेंटर ,राजू तथा धर्मपाल नरवाल आदि मुख्य रूप से मौजूद थे

Related posts

Gold: बरोदा के पहलवान विक्की मोर ने कुश्ती में जीता स्वर्ण पदक

Haryana Utsav

-न्यू बीडीएस कोचिंग सेंटर में प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को किया सम्मानित

Haryana Utsav

Sports: पैरामाउंट स्कूल की छात्राओं ने लगाई सबसे लंबी छलांग

Haryana Utsav
error: Content is protected !!