ElectionSonipat

पोलिंग पार्टी ईवीएम व चुनाव सामग्री सहित पोलिंग बूथ के लिए रवाना

निष्पक्ष, भयमुक्त, व ईमानदारी से चुनाव संपन्न कराना प्रशासन का दायित्व-डॉ० मनोज कुमार

-जरनल ऑब्जर्वर और उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने चुनाव सामग्री वितरण प्रक्रिया का लिया जायजा

हरियाणा उत्सव, (भंवर सिंह)
सोनीपत, 24 मई।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने कहा कि 25 मई को सोनीपत लोकसभा के लिए होने वाले चुनाव को पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह सजग एवं सतर्क है, जिसके लिए प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां व प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि भयमुक्त वातावरण में सुरक्षित ढंग से निष्पक्ष व ईमानदारी के साथ चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराना प्रशासन का दायित्व है जिसे टीम वर्क के साथ पूरा किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए बिट्स कॉलेज मोहाना से विधानसभा वाईज सभी पोलिंग पार्टियां ईवीएम व चुनाव समाग्री सहित पोलिंग बूथ के लिए रवाना हो गई हैं। उन्होंने कहा कि 25 मई को सुबह 07 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा और शाम 06 बजे समाप्त हो जाएगा। मतदान करवाने के बाद 25 मई शाम को ये सभी पार्टियां वापिस बिट्स कॉलेज मोहाना पहुंचकर अपनी ईवीएम मशीने और चुनाव सामग्री जमा करवाएंगी, जिसके बाद इन मशीनों को विधानसभा वाईज बने स्ट्रॉग रूमों में पूरी सुरक्षा की बीच रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि सोनपत लोकसभा के लिए 04 June को बिट्स कॉलेज मोहाना में ही वोटो की गिनती की जाएगी।
सोनीपत लोकसभा चुनाव की जरनल ऑब्जर्वर डॉ० मंजुला एन और जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने विधानसभा वाईज प्रचार समाग्री वितरित करने की प्रक्रिया का जायजा लिया और सभी पहुओं की विस्तार से जांच की और संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए। जरनल ऑब्जर्वर ने कहा कि पोलिंग पार्टी पूरी ईमानदारी, निष्पक्षता व पारदर्शिता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें और लोकसभा चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराएं।
शांति और सौहार्द बनाए रखें मतदाता
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ० मनोज कुमार ने मतदाताओं से मतदान के दौरान शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि लोकसभा चुनाव में सभी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए मतदान करें और प्रजातंत्र को मजबूत बनाने में भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
मतदान केंद्र परिसर में बेवजह लोगों को न होने दें खड़ा
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान केंद्र पर केवल मतदाताओं को ही प्रवेश करने की अनुमति है। किसी भी रूप से मतदान करने उपरांत लोगों को बेवजह मतदान केंद्र परिसर में खड़ा न रहने दिया जाए। भयमुक्त वातावरण को बनाए रखते हुए मतदान केंद्र परिसर में निर्बाध रूप से मतदान प्रक्रिया को जारी रखा जाए। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता के साथ बेहद सुरक्षित माहौल के बीच संपन्न कराना ही प्रशासन की प्राथमिकता है।

लोकसभा चुनाव के लिए जिला में बनाए गए हैं 1260 मतदान केन्द्र
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए जिला में 1260 मतदान केन्द्र बनाए गए है, जिसमें गन्नौर विधानसभा में 223, राई विधानसभा में 208, खरखौदा विधानसभा में 189, सोनीपत विधानसभा में 203, गोहाना विधानसभा में 214 तथा बरोदा विधानसभा में 223 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 06 मतदान केन्द्रों को मॉडल पोलिंग स्टेशन के रूप में तैयार किया गया है। इसके साथ ही 05 मतदान केन्द्र ऐसे होंगे जहां सभी कर्मचारी महिलाएं होंगी। उन्होंने कहा कि 06 मतदान केन्द्र ऐसे होंगा जहां युवा कर्मचारी तथा 05 मतदान केन्द्र ऐसे होंगे जहां

दिव्यांग कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात होंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं को मतदान करने के लिए किया आह्वïान
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ० मनेाज कुमार ने जिला के सभी मतदाताओं का आह्वïान करता हूं कि देश के लोकतंत्र में भागदारी के लिए हर मतदाता के पास मतदान करने का मौका पांच साल में एक बार आता है इसलिए इस मौके को हाथ से न जाने देना। उन्होंने कहा कि आप सभी मतदाता 25 मई को मतदान के दिन अपने बूथ पर पहुंचकर अवश्य मतदान करें और दूसरे लोगों को भी मतदान के लिए जागरूक करें।

गर्मी के चलते सभी मतदान केन्द्रों पर की गई हैं सभी व्यवस्थाएं
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि गर्मी के चलते सभी मतदान केन्द्रों पर सभी व्यवस्थाएं की गई है, जिनमें पानी की व्यवस्था, ओआरएस, एंबुलेंस तथा डॉक्टरों की टीम की व्यवस्था शामिल है। इसके अलावा जिन मतदान केन्द्रों पर लाईन में लगने वाले मतदाताओं के लिए गर्मी से बचने के लिए छत नहीं है वहां टेंट की व्यवस्था की गई है ताकि लोगों को गर्मी में किसी प्रकार की परेशानी न आए। इसके अलावा सभी मतदाताओं से अनुरोध है कि वे हो सके तो ज्यादा गर्मी होने से पहले ही अपने बूथ पर पहुंचकर अपना मतदान करें और गर्मी में मतदान करने के लिए घर से निकलते समय सिर पर कपड़ा या छाता और पानी पीकर आएं।

सभी क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर किए गए है सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला के सभी क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए है। इन सभी मतदान केन्द्रों का लाईव टेलीकास्ट किया जाएगा। इसके अलावा यहां पर रिकार्डिंग भी की जाएगी ताकि किसी प्रकार का तनाव न उत्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि चुनाव में लॉ एंड आर्डर की स्थिति से निपटने के लिए पुलिस पार्टियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा मतदान केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में कोई राजनैतिक पार्टी या उम्मीदवार टेंट नहीं लगा सकता इसपर पूर्णत: पाबंधी रहेगी।

मतदान केन्द्रों पर मोबाईल ले जाने पर रहेगी पाबंधी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों पर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति किसी मतदाता को नहीं होगी और वोट डालते समय फोटो खींचने पर भी पाबंधी रहेगी अगर कोई मतदाता फोटो खींचता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी कर्मचारी को वोट डालने के लिए पोस्टल बैल्ट पेपर और ईडीसी जारी कर दिए गए है ताकि कर्मचारी भी शत प्रतिशत वोट डाल सके।

Related posts

– बरोदा हलके में लगेगी अत्याधुनिक चावल मिल

Haryana Utsav

पूर्व विधायक पवन सैनी बने रोलर स्केट बास्केटबाल महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष

Haryana Utsav

किसानों के लिए अच्छी खबर:9 सर्कलों के 16,635 किसानों को मिलेंगे ट्यूबवेल के कनेक्शन, विभागीय अधिकारी का दावा- पैसे जमा होने के एक माह में मिलेगा कनेक्शन

Haryana Utsav
error: Content is protected !!