DelhiHaryana

WHO ने जारी की लिस्ट, बताए 2021 में स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने के 10 तरीके

WHO

WHO ने जारी की लिस्ट, बताए 2021 में स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने के 10 तरीके

नई दिल्ली

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आने वाले साल, यानी 2021 की स्वास्थ्य चुनौतियों की एक लिस्ट जारी की है। डब्ल्यूएचओ ने आने वाले साल में दुनिया के सामने आने वाली स्वास्थ्य चुनौतियों को लेकर दस बातें कही हैं। डब्ल्यूएचओ ने ये लिस्ट ऐसे समय में जारी की है, जब 2020 में पूरी दुनिया ने कोरोना वायरस संक्रमण के रूप में एक बड़ी स्वास्थ्य इमरजेंसी का सामना इस साल किया है।

डब्ल्यूएचओ की ओर से कहा कि कोरोना महामारी ने दुनिया के विकास को 20 सालों पीछे कर दिया है। ऐसे में 2021 में दुनिया को अपनी स्वास्थ्य व्यवस्था पर ध्यान देने की जरूरत है। डब्ल्यूएचओ ने इसके लिए दस बातों पर ध्यान देने की जरूरत बताई है।

नंबर एक जो बात डब्ल्यूएचओ ने कही है, वो ये कि सभी देशों को स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों का सामना करने के लिए अपनी तैयारियों में मिलकर सुधार करना होगा। दूसरा- आम लोगों तक वैक्सीन और इलाज की पहुंच हो। तीसरा, सभी देशों को अपनी स्वास्थ्य प्रणाली को आधुनिक रूप से विकसित करना होगा ताकि कोरोना जैसी आपात स्थितियों का सामना किया जा सके। चौथा- सभी देशों को संबंधित स्वास्थ्य असमानताओं को दूर करना होगा। पांचवी बात जो डब्ल्यूएचओ ने बताई है वो ये कि अब दुनिया को अपने हेल्थ टारगेट को पूरा करने की दिशा में रिपोर्ट करने के लिए अपने हेल्थ डेटा और इन्फॉर्मेशन सिस्टम की क्षमता को मजबूत करना होगा।

डब्ल्यूएचओ ने आगे कहा है कि अगले साल डब्ल्यूएचओ उन देशों को पोलियो और अन्य बीमारियों के टीके लगाने में मदद करें। सातवीं बात ये कि देश संक्रामक रोगों को तभी हरा पाएंगे, जब उनके पास उनके इलाज के लिए प्रभावी दवाएं हों। डब्ल्यूएचओ के अनुसार 2020 ने हमें यह सिखाया कि एनसीडी वाले लोग कोविड-19 के लिए कैसे असुरक्षित थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि कोविड ने हमें मौका दिया है कि हम एक बार फिर बेहतर, हरियाली से भरी और स्वस्थ दुनिया का निर्माण करें। आखिरी बात डब्ल्यूएचओ ने कही है कि स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करने के लिए देशों को अधिक से अधिक एकजुटता प्रदर्शित की जरूरत है।

source: oneindia.com

 

Related posts

सितंबर महीने में कितने दिन बैंक रहेंगे बंद, यहां ले पूरी जानकारी

Haryana Utsav

पूर्व विधायक किताब सिंह मलिक की तेरहवीं रस्म क्रिया पर नेता व अधिकारियों दी श्रद्धांजलि

Haryana Utsav

एचटेट परीक्षा 2 व 3 जनवरी को होगी आयोजित, शहर में 31 सेंटर बनाए

Haryana Utsav
error: Content is protected !!