GohanaHaryanaSonipat

किसानों के लिए अच्छी खबर:9 सर्कलों के 16,635 किसानों को मिलेंगे ट्यूबवेल के कनेक्शन, विभागीय अधिकारी का दावा- पैसे जमा होने के एक माह में मिलेगा कनेक्शन

किसानों के लिए अच्छी खबर:9 सर्कलों के 16,635 किसानों को मिलेंगे ट्यूबवेल के कनेक्शन, विभागीय अधिकारी का दावा- पैसे जमा होने के एक माह में मिलेगा कनेक्शन

हरियाणा उत्सव / सोनीपत, बीएस बोहत

किसानों के लिए यह अच्छी खबर है। बिजली निगम अब किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन देगा, जिससे किसानों को अब फसल में पानी की चिंता नहीं सताएगी। विभाग एक माह में ट्यूबवेल कनेक्शन अप्लाई करने वाले किसानों को कनेक्शन देगा। बिजली निगम 9 सर्कलों के करीब साढ़े 16 हजार किसानों को कनेक्शन देगा।

वहीं, जिले में 510 किसानों को कनेक्शन मिलेंगे। बता दें कि अभी तक जिलेभर में 30 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन है। कनेक्शन देने के लिए विभागीय अधिकारियों ने प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

विभागीय उच्च अधिकारियों ने निगम अधिकारियों को कहा कि कि इस समय अधिकतम फसल काटी जा चुकी है और खेत खाली हैं। ऐसे में निगम बिजली की लाइन बिछाने का कार्य तेजी से कर सकता है। इस दिशा में निगम द्वारा एनर्जी एफिशिएंट मोटर पंप सेट सप्लाई करने के लिए फर्म को एम्पेनल किया जा चुका है, जो उचित दामों पर किसानों को मोटर उपलब्ध करवाएगी। इसके अलावा माइक्रो इरिगेशन सिस्टम अंडरग्राउंड पाइपलाइन लगाना भी अनिवार्य रहेगा। इससे भूमिगत जल स्तर में सुधार होगा।

इन सर्कलों के किसानों को मिलेंगे कनेक्शन

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा पहले चरण में वर्ष 2020-21 में 4221 ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। अब दूसरे चरण में 9 सर्कल अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक व झज्जर में लगभग 16635 उपभोक्ताओं को ट्यूबवेल कनेक्शन जारी करेगा।

यूएचबीवीएन ने किसानों को प्राथमिकता के आधार पर ट्यूबवेल कनेक्शन जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बता दें कि 2019 में कंसेंट मनी 30 हजार जमा करवा रखी है। उन सभी किसानों को बिजली लाइन की लागत जमा करवाने के लिए 15 दिनों का समय दिया है। बिजली लाइन की लागत जमा करवाने की वरिष्ठता के आधार पर ही कनेक्शन जारी किए जाएंगे। विभागीय उच्च अधिकारियों ने निर्देश दिए हैं कि इस प्रक्रिया को पूरा करके किसानों को शीघ्रता से ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किए जाए।

1 माह में देंगे कनेक्शन

बिजली निगम एसई कर्ण सिंह भोरिया ने कहा कि 9 सर्कल के किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन जल्द जारी हाेंगे। किसानों को 15 दिन के अंदर लाइन का खर्च जमा कराना है, जो किसान खर्च जमा कराएगा, उसे करीब 1 माह में कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा।

Source- https://www.bhaskar.com/

Related posts

गांव आहुलाना में भगवान विश्वकर्मा की पूजा कर लगाया भंडारा

Haryana Utsav

विधायक कुलदीप बिश्नोई आज कांग्रेस से इस्तीफा दे देंगे।

Haryana Utsav

एआईपीआरओ से डीआईपीआरओ के पद पर पदोन्नत हुए बिजेंद्र कुमार

Haryana Utsav
error: Content is protected !!