February 24, 2024
Gohana

गांव धनाना में पेयजल संकट गहराया, ग्रामीणों ने किया रोष प्रकट

फोटो-पेयजल समस्या से त्रस्त ग्रामीण खाली मटकों के साथ रोष व्यक्त करते हुए।  

फोटो-पेयजल समस्या से त्रस्त गांव धनाना के ग्रामीण खाली मटकों के साथ रोष व्यक्त करते हुए।

-गर्मी आते ही बढऩे लगी पेयजल की समस्या
हरियाणा उत्सव/ गोहाना

गांव धनाना के 2 पानों में करीब 2 महीने से पेयजल संकट गहराया हुआ है। गर्मी के मौसम में पेयजल संकट से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने जनस्वास्थ्य विभाग के खिलाफ रोष व्यक्त किया। ग्रामीणों ने पेयजल समस्या का समाधान करने की मांग की है।
ग्रामीण दलबीर, मोहित, हरदीप, आशीष, वेदपाल, बलराज, रमेश, सेवा सिंह, नरेंद्र, मनोज आदि ने कहा कि गांव धनाना में बड़ी जाटान पाना और दलित बस्ती में पेयजल संकट गहराया हुआ है।  गांव में काहनौर ब्रांच नहर की पटरी के साथ छपरा रजवाहे के पास जनस्वास्थ्य विभाग का पेयजल सप्लाई का ट्यूबवेल भी लगा हुआ है। इस ट्यूबवेल से गांव में बड़ी जाटान पाना और दलित बस्ती में पेयजल की सप्लाई होती है। ट्यूबवेल में क्षमता से कम पावर की सबमर्सिबल मोटर डाल रखी है। इस कारण ट्यूबवेल से पर्याप्त पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। ऐसे में गांव के उक्त क्षेत्रों में पिछले 2 महीने से पेयजल की समस्या बनी हुई है।
गर्मी के मौसम में भी ग्रामीणों को पानी नहीं मिल रहा है। महिला बीता, सविता, पूनम, सुनीता और पूजा ने कहा कि महिलाओं को चिलचिलाती गर्मी में रोजाना खेतों से सिर पर मटकी में पानी ढोना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने अधिकारियों से समस्या का समाधान करने की मांग की है। इसके साथ ट्यूबवेल को खेतों की बिजली से जोड़ रखा है। ट्यूबवेल को खेतों की लाइन से हटाकर गांव की लाइन से जोडऩे की मांग की।

ग्रामीणों को शुद्ध और पर्याप्त पानी देना हमारी जिम्मेदारी है। पेयजल की समस्या नहीं होने देंगे। जल्द अधिकारियों को भेजकर गांव में पानी समस्या का समाधान किया जाएगा। अगर ट्यूबवेल की मोटर बदलनी पड़ी तो अगले सप्ताह में दूसरी मोटर लगा दी जाएगी।
-विक्रम सिंह मोर, एक्सईएन, जनस्वास्थ्य विभाग, गोहाना 

Related posts

लोकल के लिए जितना वोकल होंगे, उतना ही भारत आत्मनिर्भर बनेगा

Haryana Utsav

खेल-खेल में गेहूं की बोरियों के नीचे दबने से 9 साल के मासूम की मौत, दूसरा घायल

Haryana Utsav

Shyam Maihta: श्याम मैहता निस्वार्थ भाव से कर रहे समाज सेवा

Haryana Utsav
error: Content is protected !!