September 8, 2024
DelhiHaryana

जानिए कब होगी साल 2021 बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा

जानिए कब होगी 2021 बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा, छात्रों को रियायत देने के मूड में नहीं CBSE

हरियाणा उत्सव, नई दिल्ली:
अगले साल होने वाली 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम को लेकर छात्रों में बेचैनी है। कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज कोरोना संक्रमण को लेकर अभी भी बंद है। ये जरूर है कि छात्र ऑनलाइन क्लासेस अटेंड कर रहे हैं। हाालंकि कॉन्सेप्ट क्लियर करने को लेकर वर्चुअल मोड कई मायनों में नाकाफी है। छात्रों को उम्मीद है कि बोर्ड परीक्षाओं में उन्हें रियायत मिल सकती है। जबकि सीबीएसई बोर्ड छात्रों की परीक्षाएं ऑनलाईन की बजाय भौतिक तौर पर कराने की तैयारी कर रहा है। सीबीएसई आगामी मंगलवार को परीक्षा तिथि भी घोषित करने की तैयारी में है। इस बारे में शिक्षा विभाग की तरफ से संकेत मिले हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक मंगलवार को बोर्ड परीक्षाओं की तिथि को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा कर सकते हैं। 22 दिसंबर को केंद्रीय शिक्षा मंत्री देशभर के शिक्षकों के साथ सीधा संवाद स्थापित करेंगे। इस दौरान अगले वर्ष होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां भी घोषित की जा सकती हैं।

शिक्षा मंत्री निशंक करेंगे त्रिस्तरीय संवाद

कोविड महामारी के बीच समय पर परीक्षाओं के संचालन के लिए सरकार ने नई पहल की है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षाओं के संचालन के पूर्व छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ त्रिस्तरीय संवाद की योजना बनाई है। शिक्षा मंत्री डॉ निशंक तीन अलग अलग तिथियों पर छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों के साथ वेबिनार के जरिए सीधे संवाद कर रहे हैं। शिक्षा मंत्री इससे पहले भी हृश्वश्वञ्ज और छ्वश्वश्व मेन्स की परीक्षाओं को लेकर इसी तरह के संवाद कर चुके हैं। जिसके सकारात्मक नतीजे भी सामने आए।

बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई, बोर्ड की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। 2021 में होने वाली यह परीक्षा छात्रों को पहले की तरह कागज-पेन से ही देनी होगी। सीबीएसई अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है। ये परीक्षाएं बीते वर्षों की तरह सामान्य लिखित रूप में ली जाएंगी। हालांकि इसकी डेट अभी तय नहीं हुई है। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक विद्यार्थियों की प्रगति एवं बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए परीक्षाओं का आयोजन बेहद जरूरी है। इस साल परीक्षाओं के आयोजन को लेकर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच तमाम तरह की चर्चाएं हो रही है। अबतक कोविड के चलते देशभर के स्कूल कॉलेज पूरी तरह से नहीं खोले जा सके हैं। बोर्ड परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन से लेकर कक्षा संचालन तक सारे कार्य वर्चुअल या ऑनलाइन तरीके से संचालित हो रहे हैं।

इससे पहले निशंक ने कहा, लगातार स्कूल कॉलेज से दूर रह रहे छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई करना एक बड़ी चुनौती है। लेकिन इस चुनौती को अवसर में बदलने के लिए छात्रों को हमेशा तैयार रहना चाहिए।

उन्होंने कहा, बेहतर संकल्प और इच्छाशक्ति के साथ पढ़ाई और समय पर रिजल्ट जारी करवाना सबसे बड़ी चुनौती है ताकि छात्रों का एक साल बर्बाद न हो। कोरोना नियमों का पालन करते हुए इन परीक्षाओं के आयोजन से छात्रों की योग्यता, विश्वसनीयता और विश्व के किसी भी विश्वविद्यालय में प्रवेश की स्वीकार्यता और बेहतर भविष्य-निर्माण की संभावनाओं के द्वार खुलेंगे। इस वर्चुअल संवाद के बाद शिक्षा मंत्री राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित होने वाली परीक्षाओं की समीक्षा करेंगे। इस प्रकार स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय के आदेशों के अनुसार परीक्षाओं के संचालन की विस्तृत योजना बनाई जाएगी। सरकार की पूरी कोशिश होगी कि परीक्षाओं के संचालन में छात्रों का समय बेकार न बर्बाद हो। साथ ही विदेशों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को लेकर सरकार पूरी निगरानी रखेगी।

Source- Dailyhunt
साक्षी समाचार

Related posts

ममता ने उपचुनाव में BJP की प्रियंका टिबरेवाल को 58 हजार वोटों से हराया

Haryana Utsav

आपकी सैलरी छुट्टियों की वजह से नहीं रूकेगी, 1 अगस्त से बदल जाएगा ऑटोमेटिक पेमेंट सिस्टम

Haryana Utsav

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2020 लेवल-1, 2 व 3 का रिजल्ट घोषित

Haryana Utsav
error: Content is protected !!