February 27, 2024
GohanaSonipat

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने आहुलाना चीनी मिल के पेराई सत्र का शुभारंभ किया

Ahulana Sugar Mill

-मंत्री ने मिल को बिना ब्रेकडाउन चालने पर अधिकारी व कर्मचारियों को दी बधाई
-प्रदेश के किसानों को मिल रहे गन्ने के सर्वाधिक भाव

हरियाणा उत्सव/ बीएस बोहत

गोहाना: गांव आहुलाना स्थित चौ. देवीलाल सहकारी चीनी मिल का 2021-22 का पेराई सत्र का शुभारंभ किया। प्रदेश के सहकारिता मंत्री एवं अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने बतौर मुख्य अतिथि बटन दबा कर मिल का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मिल के एमडी आशीष वशिष्ठ ने की।

डा. बनवारी लाल ने कहा कि समय से पूर्व प्रदेश के सभी मिलों को चलाया जा रहा है।  किसान मिल में साफ-सुथरा गन्ना लेकर पहुंचे। साफ-सुथरा गन्ना पहुंचेगा तो रिकवरी रेट को भी बेहतर किया जा सकेगा। इससे मिल को फायदा होगा और किसानों की पेमेंट का भुगतान समय से किया जा सकेग। उन्होंने कहा कि पूरे देश में गन्ने का सबसे ज्यादा रेट हरियाणा के किसानों को दिया जा रहा है। सरकार द्वारा गन्ने की 15023 किस्म को बढ़ावा देने के लिए किसानों को अलग से आठ हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। इस किस्म में अन्य किस्मों से ज्यादा 14 प्रतिशत का रिकवरी रेट है। केवल चीनी उत्पादन के भरोसे मिलों का घाटा पूरा नहीं किया जा सकता। धीरे-धीरे प्रदेश के सभी मिलों में चीनी के अलावा एथनाल प्लांट भी लगाए जाएंगे। एथनाल पैट्रोल में मिलाया जा सकता है। इससे मिलों को तो आमदनी होगी ही सरकार के विदेशी मुद्रा भंडारण में इजाफा होगा और प्रदूषण भी कम होगा।

मिल के एमडी आशीष वशिष्ठ ने मिल की प्रगति रिपोर्ट रखी। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष तीर्थ राणा, विधायक मोहनलाल बडोली, पूर्व विधायक रामफल चिडाना, शुगरफेड हरियाणा के प्रबंध निदेशक जितेंद्र कुमार, मिल के वाइस चेयरमैन अशोक मलिक, हर्को बैंक के एमडी राहुल उपल, एससी मोर्चा के जिला अध्यक्ष जसबीर दोदवा, नायब तहसीलदार डा. प्रमोद कुमार, मिल निदेशक कृष्णा नरवाल, बीडीपीओ मनोज कौशल, सीएओ जितेंद्र शर्मा, चीफ इंजीनियर महेश कौशिक,परमवीर सैनी, सुधीर मलिक, अधिवक्ता कुलदीप बोहत आदि मौजूद रहे।

-मिल को बिना ब्रेकडाउन चलाने पर बधाई

Dr Banwari Lal
ड. बनवारी लाल ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि आहुलाना चीनी मिल पिछले पेराई सत्र में बिना ब्रेकडाउन के चलाया गया है। बिना ब्रेकडाउन के मिल चलना मिल व किसानों के लिए बहुत अच्छी खबर है। इसके लिए मिल के अधिकारी व कर्मचारी बधाई के पात्र हैं।

 सबसे पहले गन्ना लाने वाले किसान सम्मानित

गन्ना यार्ड में बुग्गी, बैलगाडी व ट्रैक्टर-ट्राली में सबसे पहले गन्ना लाने वाले किसानों को भी सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने सम्मानित किया। वर्ष 2021-2022 के तहत सहकारी चीनी मिल के गन्ना यार्ड में बुग्गी पर सबसे पहले गांव आहुलाना के विजयंत, बैल बाडी पर गांव मदीना का सतबीर और ट्रैक्टर-ट्राली में गांव गुढ़ा का किसान रवी गन्ना लेकर पहुंचे थे।

-वर्ष 2020-21 में सर्वाधिक गन्ना आपूर्ति करने वाले किसान भी सम्मानित
सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने पेराई सत्र 2020-21 के अंतर्गत मिल में सबसे अधिक गन्ना आपूर्ति करने वाले किसानों को सम्मानित किया। इसमें गांव छतैहरा का आनंद, गांव मुंडलाना के विनोद को सम्मानित किया गया।

विरोध से निपटने के लिए पुलिस बल रहा तैनात

Poloce
कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर किसानों द्वारा आंदोलन किया जा रहा है। आंदोलनकारियों द्वारा भाजपा के मंत्रियों का विरोध किया जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए मिल के शुभारंभ पर पुलिस बल तैनात रहा। मिल का पेराई शुभारंभ करने के लिए सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल पहुंचे थे। विरोध से निपटने के लिए पुलिस बल की दो कंपनियां मौजूद रही।

Related posts

एसडीएम आशीष वशिष्ठ सहित 98 ने लगवाई वैक्सीन

Haryana Utsav

लावारिस हालत में मिला बालक, खुद को सोनीपत का बता रहा

Haryana Utsav

उम्र वेरीफिकेशन के बाद दोबारा शुरू होगी वृद्धापेंशन

Haryana Utsav
error: Content is protected !!