BhiwaniGohanaSonipat

कक्षा पहली से 8वीं तक 26 से 15 अप्रैल तक ऑनलाइन होंगे पेपर

HTet

पहली से 8वीं कक्षा तक 26 से 15 अप्रैल तक ऑनलाइन होंगे पेपर

अवसर ऐप पर सुबह 5 बजे से देर रात 12 बजे तक ऑनलाइन उपलब्ध होंगे प्रश्नपत्र

तीसरी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को अवसर ऐप के जरिए ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी

हरियाणा उत्सव, बीएस बोहत

स्कूल शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को कक्षा पहली से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। 26 मार्च से 15 अप्रैल तक ऑनलाइन एग्जाम कराए जाएंगे। कक्षा पहली और दूसरी कक्षा में विद्यार्थियों के ऑफलाइन टेस्ट लिए जाएंगे। जबकि तीसरी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को अवसर ऐप के जरिए ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। शेड्यूल के अनुसार, अवसर ऐप पर सुबह पांच बजे से लेकर देर रात 12 बजे तक सभी कक्षाओं के विषयानुसार प्रश्नपत्र उपलब्ध रहेंगे। प्रत्येक विषय के वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। सभी का उत्तर देना अनिवार्य किया गया है।

उच्चाधिकारियों की ओर से गाइडलाइंस जारी की गई है कि अवसर ऐप पर परीक्षा देने से पहले विद्यार्थी को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अवसर ऐप को अपडेट करना अनिवार्य होगा अन्यथा परीक्षा देने में परेशानी आएगी। विभाग की ओर से वार्षिक परीक्षा का शेड्यूल जारी होने के बाद जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुनीता पंवार ने सभी बीईईओ के साथ संवाद स्थापित कर तैयारी में जुट गईं। डीईईओ सुनीता ने बताया कि कक्षा छठवीं से आठवीं तक के जो विषय जैसे संस्कृत, ऊर्दू, ड्राइंग का डेटशीट में उल्लेख नहीं किया गया है। ऐसे विषयों की परीक्षा टीचिंग स्टाफ अपने स्तर पर ऑनलाइन परीक्षा ले सकते हैं।

इन तारीखों में कराई जाएंगी परीक्षाएं

26 मार्च को तीसरी और चौथी क्लास में अंग्रेजी विषय, 27 मार्च को पांचवीं क्लास में अंग्रेजी विषय, छठवीं क्लास में गणित विषय, 30 मार्च को सातवीं और आठवीं क्लास में गणित विषय, एक अप्रैल तीसरी और चौथी क्लास में हिंदी विषय, दो अप्रैल को पांचवीं क्लास में गणित, छठवीं क्लास में विज्ञान विषय, तीन अप्रैल को सातवीं और आठवीं क्लास में विज्ञान विषय, पांच अप्रैल को तीसरी और चौथी क्लास में गणित विषय, छह अप्रैल को पांचवीं और छठवीं क्लास में हिंदी विषय, सात अप्रैल को सातवीं और आठवीं क्लास में हिंदी विषय, आठ अप्रैल को तीसरी और चौथी क्लास में ईवीएस, नौ अप्रैल को पांचवीं क्लास में ईवीएस, 13 अप्रैल को छठवीं क्लास में अंग्रेजी विषय, 15 अप्रैल को सातवीं और आठवीं क्लास में अंग्रेजी विषय की परीक्षा कराई जाएगी।

source- https://www.bhaskar.com/

Related posts

बरोदा उपचुनाव में पिता-पुत्र ने ठोकी ताल

Haryana Utsav

गोहाना का गेहूं दूसरे राज्यों के बीपीएल परिवारों का भरेगा पेट

Haryana Utsav

भारतीय हाकी टीम की खिलाड़ी मोनिका मलिक के लिए सम्मान समारोह आयोजित

Haryana Utsav
error: Content is protected !!