GohanaHaryana

गोहाना में ब्लैक आउट से बचने के लिए अतिरिक्त विकल्प तैयार होगा

Power House

गोहाना में ब्लैक आउट से बचने के लिए अतिरिक्त विकल्प तैयार होगा

हरियाणा उत्सव, गोहाना
हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम (एचवीपीएन) द्वारा शहर में महम रोड स्थित मुख्य 132 केवी के पावर हाउस में बिजली की आपूर्ति के लिए अतिरिक्त विकल्प तैयार किया जाएगा। इसके लिए गांव भंडेरी स्थित 132 केवी के पावर हाउस से अलग लाइन बिछाई जाएगी। निगम ने इस कार्य के लिए बजट मंजूर कर दिया है। निगम ने जून, 2022 तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है। अतिरिक्त विकल्प होने के बाद पुरानी लाइन में कमी आने की स्थिति में शहर में ब्लैक आउट जैसी स्थिति नहीं होगी।

एचवीपीएन का शहर में महम रोड स्थित गुढ़ा चुंगी के निकट 132 केवी का पावर हाउस है। इस पावर हाउस से पूरे शहर, आसपास के गांवों और कुछ गांवों में 33 केवी के सब स्टेशनों पर बिजली की आपूर्ति होती है। पावर हाउस करीब चार दशक पहले बना था और इसमें रोहतक से बिजली की सप्लाई आती है। रोहतक से गोहाना तक आने वाली लाइन पुरानी होने के साथ लंबी भी है। इस लाइन में फाल्ट आने के बाद पावर हाउस में बिजली सप्लाई ठप पड़ जाती है और पूरे शहर और आसपास के गांवों में रात के समय ब्लैक आउट जैसी स्थिति हो जाती है।

मुख्य लाइन के 2015 में मदीना से छिछड़ाना मार्ग पर डंपर में उलझने से तार क्षतिग्रस्त हो गए थे। करीब चार साल पहले आंधी में लाइन के दो टावर भी उखड़ गए थे जिससे शहर में करीब डेढ़ दिन तक बिजली सप्लाई व्यापक स्तर पर बाधित हुई थी। निगम के अधिकारियों को दोनों स्थिति में बिजली की सप्लाई देने में बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा था। निगम द्वारा पावर हाउस में बिजली सप्लाई के लिए अतिरिक्त विकल्प तैयार किया जाएगा। इसके लिए गांव भंडेरी से इस सब स्टेशन तक लाइन बिछाई जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र में लाइन को खुले में और शहर क्षेत्र में भूमिगत बिछाने की योजना है। अतिरिक्त विकल्प होने के बाद निगम पुरानी लाइन में क्षतिग्रस्त होने, कमी आने और मरम्मत की स्थिति में भंडेरी से आने वाली लाइन से बिजली सप्लाई देगा।

Related posts

बुजुर्गों की सलाह के बाद ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचें: बाबा मनशाह

Haryana Utsav

सरकार ने जमीनों की रजिस्ट्री और ट्रांसफर डीड पर लगाई रोक

Haryana Utsav

भाजपा ने जिला कार्यकारिणी में किसकों दी जगह

Haryana Utsav
error: Content is protected !!