Gohana

मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर जारी किया अलर्ट

 अनावश्यक रूप से बाहर ना निकलें, काम को सुबह व शाम के समय समायोजित करे – उपायुक्त डॉ मनोज कुमार
सोनीपत, 27 मई।
मौसम विभाग द्वारा क्षेत्र में गर्मी के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। अगले दो दिनों तक जिले में शुष्क मौसम रहने व लू चलने की संभावना जताई गई है जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने आमजन के लिए एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने कहा कि जिले में आने वाले दो से तीन दिनों तक शुष्क मौसम व लू का प्रकोप जारी रहने का अलर्ट जारी किया गया है।
उपायुक्त डॉ मनोज कुमार ने कहा कि क्षेत्र के लोग अनावश्यक धूप में निकलने से बचे व हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें। अगर धूप में घर से निकलते हैं तो सिर पर टोपी रखें या फिर छतरी का इस्तेमाल करें ताकि गर्मी से बचाव रहे।
उन्होंने कहा कि मौसम विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में लोगों से अपने रोजमर्रा के कार्य सुबह व शाम के समय समायोजित करने की सलाह दी गई है। उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल में भी पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि गर्मी के मौसम में आमजन के स्वास्थ्य का ख्याल रखा जाए। डीसी ने बताया कि आगामी 28 मई तक जिले में भीषण गर्मी व लू (सिवियर हीट वेव) का अलर्ट है व रात के समय भी तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। इसके अलावा 29 मई व 30 मई के दिन भी तापमान गर्म रहेगा इन दोनों दिनों के लिए सचेत व निगरानी का अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि लू से बचाव के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन), घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का मांड) नींबू पानी, छाछ आदि का सेवन कर तरोताजा रहें। यदि बच्चे को चक्कर आए, उल्टी घबराहट अथवा तेज सिरदर्द हो, सीने में दर्द हो अथवा सांस लेने में कठिनाई हो तो चिकित्सक को दिखाएं।

Related posts

युवाओं के आइकोन थे पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी

Haryana Utsav

लॉकडाउन में घरों में दुबके रहे नेता आज किसान हितेषी होने का ढोंग रच रहे हैं- अभय चौटाला

Haryana Utsav

राष्ट्रीयव्यापी हड़ताल को लेकर संघ नेताओं ने की बैठकें

Haryana Utsav
error: Content is protected !!