Alive PersonGohana

Shyam Maihta: श्याम मैहता निस्वार्थ भाव से कर रहे समाज सेवा

Shyam Maihta

-श्याम मैहता ने बुजुर्ग पेंशन, वरिष्ठ नागरिक कार्ड, विधवा पेंशन, वोटर कार्ड आदि बनवाने में निभाई अहम भूमिका

हरियाणा उत्सव: गोहाना

समाजसेवी एवं हरियाणा चुनाव आयोग के कार्यालय से सेवानिवृत्त श्याम मैहता ने कहा कि इंसान का मानव धर्म ही सब धर्मों का आधार है, यही विचार छोटे से इंसान को महान बनाते हैं। जिसका फायदा पूरे मानव समाज को मिलता है। इंसान की नि:स्वार्थ भाव से सेवा करने की भावना होनी चाहिए। श्याम मैहता ने सरकारी सेवाओं में रहते हुए अपने जिला उपायुक्तों, अन्य अधिकारियों के आशीर्वाद और सरकार की मेहरबानी से जनहित के लिए विभिन्न कार्य करवाने के लिए सुझाव देकर कार्य करवाने का प्रयास किया और उनमें सफल हुए और शहर के लिए विभिन्न विकास कार्यों को करवाने के लिए मंजूरी मिली। उन्होंने 1994 से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से प्रथम वर्ष प्राथमिक शिक्षा प्राप्त कर समाज की सेवा की। 

गोहाना के वार्ड- 12 निवासी श्याम मैहता पुत्र स्व. श्री नोता राम मैहता ने कहा कि अपने पद पर रहते हुए अपने पद की गरिमा को बरकरार रखा। जिसके लिए सात जिला उपायुक्तों और नों उपमंडल अधिकारी नागरिकों द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर श्याम मेहता का हौसला बढ़ाया, मेहनत व निष्ठापूर्वक अपनी ड्यूटी के साथ साथ नियमों के अनुसार आमजन की परेशानियों का समाधान करने का प्रयास किया। पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में नाम दर्ज करा कर वोटर कार्ड बनवाये

*SDM Ashish Vashishth के बारे में जाने*

   31 दिसंबर 2013 को चुनाव आयोग के कार्यालय से सेवानिवृत्त होने के बाद निशुल्क कैंप लगाकर बुजुर्गों, गरीब परिवारों की निस्वार्थ सेवा करने की कोशिश की। बुजुर्गों के लिए बुजुर्ग सम्मान पेंशन, विधवा पेंशन, वरिष्ठ नागरिक कार्ड, बैंकों में खाते बनवाने का अभियान चलाया। जिसमें इन्होंने हजारों बुजुर्गों की पेंशन आदि बनवाने का प्रयास किया। इसके अलावा इन्होंने करीब 35 वर्षों से भाजपा से जुड़कर समाज की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं। इन्होंने पार्टी को मजबूत करने के लिए सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में भाजपा पार्टी के लिए काम किए। भाजपा सरकार द्वारा चलाए गए योजनाओं के लिए अभियान चलाकर जन जन तक पहुंचाने में सक्रिय भूमिका रही। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कन्या भ्रूण हत्या रोकना, दहेज प्रथा को रोकने, स्वच्छता अभियान आदि अभियानों से जुडकर लोगों को जागरूक किया। शहर की गली मोहल्लों को साफ स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना चाहिए। सरकारी सेवाएं व समाज सेवा करना उनका जुनून रहा है।

व्यक्तिगत परिचय
श्याम मैहता का जन्म 18 मार्च 1957 में गोहाना के जाने माने एक छोटे किसान परिवार (खत्री-पंजाबी) स्व. नोता राम मैहता के घर हुआ। इन्होंने प्राथमिक शिक्षा गोहाना के राजकीय स्कूल से पास की। उसके बाद 1980 में बीए की पढ़ाई पास की। बीए की पढ़ाई करने के बाद अक्टूबर 1985 में चुनाव आयोग हरियाणा में निर्वाचन कानूनगो के पद पर नियुक्त हुए और चुनाव कानूनगो के पद पर रहते हुए अपने अधिकारियों से मिलकर आम जन की समस्याओं का समाधान करने में अहम भूमिका निभाई। करीब 29 वर्षों तक हरियाणा चुनाव आयोग में अपनी सेवाएं देने के साथ-साथ समाज सेवा में सक्रिय रहे।

राष्ट्रीय समाजसेवा पुरस्कार से हुए सम्मानित

सेवानिवृत्ति के बाद बुजुर्गों की पेंशन आदि बनवाने के लिये मंदिरों व धर्मशालाओं में कैंप लगाकर बुजुर्गों की पेंशन वरिष्ठ नागरिक कार्ड, विधवा पेंशन, वोटर कार्ड आदि बनवाने की *समाज सेवा करते रहे, जिस के उपलक्ष में 27 फरवरी, 2015 को भारतीय सेना के सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल श्री प्रेमनाथ हुण व शहीद भगत सिंह के पौत्र श्री यादवेंद्र सिंह संधू ने गुड़गांव में राष्ट्रीय स्तर का एक सम्मान समारोह किया, जिसमें पूरे देश से संतालीस समाज सेवको को आमंत्रित किया गया, उन 47 समाज सेवकों में पूरे हरियाणा में से आपका सेवक श्याम मैहता एकमात्र सेवक आमंत्रित हुआ आपके इस छोटे से सेवक को राष्ट्रीय सम्मान समारोह में शहीद चंद्रशेखर राष्ट्रीय अवार्ड-2015 से सम्मानित किया गया।

विश्वास
प्रभु जी की कृपा से और जनता के आशीर्वाद से यदि मुझे भविष्य में सेवा करने का मौका मिला तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि अपनी नौकरी के अनुभव, समाज सेवा के अनुभव और अपने 20 सूत्री कार्यक्रम के अनुसार गोहाना वासियों का एक सच्चे सेवक की तरह कुछ नया करके दिखाने का मेरा विजन है। मुझे पूरा विश्वास है कि गोहाना की जनता का मुझे पूरा प्रेम, स्नेह और आशीर्वाद से सेवा करने का एक बार मौका जरूर मिलेगा।

Related posts

लोकल के लिए जितना वोकल होंगे, उतना ही भारत आत्मनिर्भर बनेगा

Haryana Utsav

मिल के एमडी आशीष वशिष्ठ ने मशीनों की बारिकियां जांची

Haryana Utsav

मेधावी छात्राओं को सम्मानित किया।

Haryana Utsav
error: Content is protected !!