Gohana

– हॉट-स्पॉट गावं में बनाए गए आइसोलेशन केन्द्र

-सभी गांवों में कोरोना महामारी को लेकर बनाई गई है ग्राम समन्वय समिति

हरियाणा उत्सव, बीएस बोहत

गोहाना: गोहाना एसडीएम प्रदीप कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी गांव में युद्घ स्तर पर कोरोना टेस्टिंग को बढाएं ताकि गांव में कोरोना संक्रमण को बढने से रोका जा सके। एसडीएम सोमवार को अपने कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।

एसडीएम ने कहा कि उपमण्डल के सभी गांवों में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए ग्राम समन्वय समितियां गठित की गई है जिसमें गांव के सरपंच, ग्राम सचिव, नंबरदार, जीएनएम, आशावर्कर तथा आंगनवाड़ी वर्करों की टीम को शामिल किया गया है। यह टीम इस बात का ध्यान रखेगी कि गांव में कोई व्यक्ति बीमार तो नहीं है अगर बीमार है तो उसका कोविड टेस्ट करवाया जाए। सभी आशा तथा आंगनवाडी वर्करों को लोगों की स्वास्थ्य जांच हेतु सभी उपकरण दिए गए है जिसकी मदद से ये सभी गांव में जाकर लोगों का बीपी, तापमान तथा आक्सीजन लेवल चैक करती है। इस दौरान अगर किसी व्यक्ति का आक्सीजन लेवल तथा तापमान अधिक मिलता है तो उस गांव से संबंधित सीएचसी टीम को इस बारे सूचना दी जाती है ताकि उस व्यक्ति को कोविड टेस्ट किया जा सके।

एसडीएम प्रदीप कुमार ने कहा कि उपमण्डल गोहाना के ऐसे गांव जिनमें 15 या इससे अधिक कोरोना के पोजिटिव मामले है तो ऐसे गांवों को हॉट-स्पॉट घोषित किया गया है। उन सभी गांवों में आइसोलेशन केन्द्र खोले गए है जिनमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य संबंधी तथा खान आदि की सभी व्यवस्थाएं की गई है। इन आइसोलेशन केन्द्रों में उन मरीजों को रखा जाएगा जिनके घरों में होम आईसोलेशन में रहने के लिए अलग से कमरा तथा शौचलाय नहीं है और वे सामान्य लक्षण वाले है।

एसडीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोविड टेस्ट तथा कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बिल्कुल भी न घबराएं। अगर किसी व्यक्ति को बुखार, खांसी तथा जुखाम सहित अन्य लक्षण है तो वह अपने घरों में रहकर ईलाज करने की बजाए स्वास्थ्य विभाग की टीम से संपर्क करें और अपना कोविड टेस्ट करवाएं ताकि वह व्यक्ति अपने साथ-साथ अपने परिवार की भी रक्षा कर सके।

एसडीएम ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा लोगों की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर 1950, 0130-2221500 व 7494871950 जारी किया गया है। अगर किसी व्यक्ति को किसी शिकायत व सहयोग की जरूरत है तो टोल फ्री नंबर पर संपर्क करें। तुरंत आपकी समस्या का हल किया जाएगा।

बैठक में तहसीलदार रोशन लाल, बीडीपीओ मनोज कौशल, एसएमओ गोहाना कर्मबीर सिंह, डॉ0 मुकेश, एसएमओ भैंसवाल कलां डॉ0 राजेश कुमार, बीईओ सरोज बाला, जितेन्द्र छिक्कारा, महिला एवं बाल विकास विभाग से सुपरवाईजर पिंकी, सुनीता, प्रीति सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

जैन स्कूल के अध्यक्ष बने अधिवक्ता पंकज जैन और वीरेन्द्र जैन उर्फ भालू उपाध्यक्ष

Haryana Utsav

किसानों को 25 करोड़ रुपये का भुगतान किया

Haryana Utsav

पंचायत समिति गोहाना के वाडरें का आरक्षण नौ को

Haryana Utsav
error: Content is protected !!