GohanaSonipat

अनुमान से ज्यादा हुई बारिश, पानी निकासी में कम पड़े संसाधन

गांव आहुलाना- गोहाना में ओवरफ्लो मादा वाला तालाब

सिमित संसाधनों से हो रही 700 एमएम बारिश के पानी की निकासी

– सिंचाई विभाग गोहाना में सालाना 300 एमएम बारिश होने का अनुमान

हरियाणा उत्सव, गोहाना/ बीएस बोहत

एक से 18 सितंबर 2021 तक क्षेत्र में करीब 700 एमएम बारिश हुई है। बारिश से क्षेत्र में जलभराव की समस्या बनी हुई है। अनुमान से कई गुणा ज्यादा बारिश हो गई। जिससे क्षेत्र के गांवों के तालाब आवरफ्लो और फसलें डूब चुकी हैं। पानी निकासी के लिए विभाग के पास सिमित संसाधन है जो कि पानी निकासी में कम रह गए। प्रशासन का पूरा फोकस निकासी पर है। ताकि जल्द से जल्द लोगों को जलभराव से निजात मिल सके। पानी निकासी के लिए विभाग के पास ड्रेनें, नाले, नहरें और पंपसेट आदि संसाधन हैं।

विभाग की एसडीओ सुजित के अनुसार विभाग द्वारा सालाना 50 से 300 एमएम बारिश होने का अनुमान लगाया जाता है। कम से कम 50 और ज्यादा से ज्यादा 300 एमएम बारिश का अनुमान लगाया जाता है। उसी हिसाब से सरकार की तरफ से सिंचाई विभाग को पानी निकासी के लिए संसाधन मुहैया करवाए गए हैं। अनुमान के अनुसार ही क्षेत्र में ड्रेनें और नाले बनाए जाते हैं। लेकिन इस बार सिंचाई विभाग के अनुमान से कई गुणा ज्यादा बारिश हो गई। इस बार करीब 700 एमएम बारिश हो गई है। जिससे क्षेत्र में बाड़ जैसे हालात बने हुए हैं और विभाग के पास मौजूद सभी संसाधन कम रह गए हैं। पानी निकासी के लिए क्षेत्र में छोटी-बड़ी करीब 54 ड्रेनें और नहरे हैं और करीब 98 पंपसेट हैं। इन्हीं संसाधनों के माध्यम से पानी निकासी की जाती है।

पानी निकासी पर एसडीएम की है पैनी नजर

Ashish Vashishth, SDM, Gohana

पानी निकासी को लेकर एसडीएम आशीष वशिष्ठ पैनी नजर बनाए हुए हैं। उन्होंनेे संबंधित विभागों के अधिकारियों को पानी निकासी के कार्य को प्राथमिकता से लेने के निर्देश दिए हैं।
सिंचाई विभाग और बिजली विभाग के अधिकारी पानी निकासी के कार्य को तत्परता से कर रहे हैं। एसडीएम सुबह-शाम दोनों समय पानी निकासी की रिपोर्ट अपनी टेबल पर मंगवा लेते हैं। रिपोर्ट के हिसाब से पानी निकासी कार्य में तेजी लाई जाती है।


*बिजली निगम ने जारी किए 110 बिजली कनेक्शन

DS Chhikara, Xen, Bijali Nigam Gohana
निगम के एक्सईएन धर्मबीर छिक्कारा के अनुसार पानी निकासी के लिए करीब 110 कनेक्शन जारी कर दिए हैं। पंपसेट और मोटर चलाने के लिए बिजली कनेक्शन की आवश्यकता होती है। तुरंत बिजली कनेक्शन देने के लिए अलग से एसडीओ के नेतृत्व में एक टीम बना रखी है। पानी निकासी के लिए कनेक्शन की मांग आते ही तुरंत एस्टीमेट बना कर कनेक्शन जारी कर दिया जाता है।


*निकासी के लिए सिंचाई विभाग के पास 98 पंपसेट और वीटी हैं।
सिंचाई विभाग के पास पानी निकासी के लिए करीब 98 पंपसेट और वर्टिकल टरबाइन (वीटी) हैं। जिसमें 12 स्थाई पंप हाउस बने हुए हैं। 20 पंपसेट डीजल वाले और 61 बिजली से चलने वाली मोटर हैं। दस क्यूसेक पानी निकालने की क्षमता वाले पांच वीटी हैं। इसके अलावा रोहतक दूसरे कार्यालय से भी पंपसेट मांगे गए हैं। आवश्यकता अनुसार सभी अलग-अलग गांव में पानी निकासी के लिए लगाए हुए हैं।


*बारिश नहीं हुई तो दस दिन में निकाल दिया जाएगा पानी
-पानी निकासी का फीडबैक
सिंचाई विभाग के एक्सईएन पुनीत कुमार ने मंगलवार को पानी निकासी से जुडे हुए जेई की बैठक ली। उन्होंने जेई से पानी निकासी का फीडबैक लिया। पानी निकासी की रिपोर्ट मांगी और ज्यादा से ज्यादा समय फील्ड में रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर बारिश नहीं हुई तो अगले दस दिन के अंदर लोगों को जलभराव से निजात मिल जाएगी।

पुनीत कुमार, एक्सईएन
इस बार अनुमान से कई गुणा ज्यादा बारिश हुई है। पानी निकासी के लिए सभी संसाधनों का प्रयोग किया जा रहा है। जल्द से जल्द पानी निकासी से निजात दिलाई जाएगी। दिन में दो बार  पानी निकासी की रिपोर्ट ली जा रही है। बारिश नहीं हुई तो करीब दस दिन में लोगों को जलभराव की समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।
-पुनीत कुमार, एक्सईएन, सिंचाई विभाग, गोहाना  

Related posts

सोनीपत में 9वी क्लास की छात्रा 4 महीने की गर्भवती मिली कर्मचारी करता था गलत काम

Haryana Utsav

पोस्टल बैलेट पेपर प्रक्रिया की होगी वीडियोग्राफी

Haryana Utsav

बहुउदेशीय स्वास्थ्य कर्मचारी एसोसिएशन की कार्यकारिणी का गठन

Haryana Utsav
error: Content is protected !!