Sonipat

सोलर वाटर पंप के लिए किसान 29 जनवरी तक कर सकते हैं ऑनलाईन आवेदन:ADC

सोलर वाटर पंप के लिए किसान 29 जनवरी तक कर सकते हैं ऑनलाईन आवेदन: ADC अंकिता चौधरी

Haryana Utsav सोनपत
अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य परियोजना अधिकारी अंकिता चौधरी ने बताया कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान पर 3 एचपी से 10 एचपी तक सोलर पंप लगवाने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। उन्होंने कहा कि इच्छुक किसान 29 जनवरी 2024 तक सरल हरियाणा पोर्टल पर अपना आवेदन कर सकते हैं।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि पोर्टल पर आवेदन करने से पहले विभाग द्वारा योजना के पूर्ण दिशानिर्देशों को ध्यान से पढ़ लें जो  https://hareda.gov.in पर उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन करने के लिए आवेदक को pmkusum.hareda.gov.in वेबसाइट पर जाकर लॉग-इन करना है। लॉग इन आईडी आवेदन के समय प्राप्त सरल आईडी या आपका फोन नंबर होगा तथा पासवर्ड फॅमिली आईडी में दर्ज मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी होगा। इस वर्ष के लक्षित लाभार्थियों का चयन परिवार की वार्षिक आय व भूमि धारण के आधार पर किया जाएगा। चालान में पंप की दी देय राशि किसान को आरटीजीएस / एनएफ्टर के माध्यम से चालान में दर्शाये गए वर्चुअल बैंक अकाउंट (जो सभी आवेदकों का अलग-अलग होगा) में ही बैंक से / अपने खाते से नेट बैंकिंग  से जमा करवानी होगी। राशि जमा करवाने के बाद दोबारा pmkusum.hareda.gov.in वेबसाइट पर जाकर पेमेंट वैलिडेट करने के लिए ट्रंजक्शन यूटीआर / नंबर को चालान में लिखकर अपलोड करना होगा। इसके पश्चात आवेदन पूर्ण हो जायेगा, जिसके बाद जो किसान अपना लाभार्थी हिस्सा जमा करवाएगा, उन सभी किसानों से अपनी पसंद की कंपनी चयन करने के लिए सरल पोर्टल पर आवेदन बाद में लिए जाएंगे।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत केवल वही आवेदक / किसान पात्र होंगे जो सरकार द्वारा निर्धारित शर्तों को पूरा करेगा, जैसे कि आवेदक के परिवार (परिवार पहचान पत्र) के नाम पर सौलर का कनेक्शन न, हो आवेदक के नाम बिजली आधारित पंप न हो तथा उसके नाम पर जमीन हो। हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण के सर्वेक्षण के अनुसार उन गांव में जहां भूजल स्तर 100 फूट से निचे चला गया है, सूक्षम सिंचाई प्रणाली की स्थापना अनिवार्य है। धान उगाने वाले किसान जिनके क्षेत्र में हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण के सर्वेक्षण के अनुसार भूजल स्टार 40 मीटर से निचे चला गया है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में अधिक जानकारी विभाग की वेबसाईट https://hareda.gov.in या अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में स्थित नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के कार्यालय के कमरा नंबर-3 या दूरभाष नंबर-0130-2988110 पर किसी भी कार्यदिवस में संपर्क किया जा सकता है।

Related posts

पहरावर की जमीन गौड़ संस्था को ही मिलेगी, सरकार ने लिया फैसला- सांसद रमेश कौशिक

Haryana Utsav

Farmer: खेत में सौलर पंप लगवाने पर किसानों को मिलेगी 75 प्रतिशत सब्सिडी

Haryana Utsav

पंजाब में 300 यूनिट बिजली फ्री से गरीब को मिलेगा लाभ: देशवाल

Haryana Utsav
error: Content is protected !!